विज्ञापन
Story ProgressBack

साउथ की इस एक्ट्रेस ने करवाई एग फ्रीजिंग, शेयर किया वीडियो

एग फ्रीजिंग एक ऐसी प्रोसेस है जिसमें महिलाओं के अंडे को शरीर से बाहर निकाल कर सुरक्षित रख दिया जाता है और इसे जीरो डिग्री टेंपरेचर पर फ्रीज किया जाता है. इस सर्जरी से हाल ही में तेलुगू एक्ट्रेस मेहरीन पीरजादा भी गुजरी.

Read Time: 3 mins
साउथ की इस एक्ट्रेस ने करवाई एग फ्रीजिंग, शेयर किया वीडियो
साउथ की इस हसीना ने शादी से पहले कार्रवाई एग फ्रीजिंग
नई दिल्ली:

 तेजी से बढ़ती लाइफस्टाइल और काम की जद्दोजहद के बीच आजकल कई वर्किंग वुमन और सेलिब्रिटीज एग फ्रीजिंग का सहारा ले रही है. दरअसल, एग फ्रीजिंग में महिलाओं के एग को शरीर से बाहर निकाल कर लैब में जीरो डिग्री टेंपरेचर पर फ्रीज कर दिया जाता है, जिसे आप 10 साल तक उसी एज में रख सकते हैं और जब महिलाओं को बच्चा प्लान करना होता है तो वो इन एग को वापस इंप्लांट करवा लेती हैं. हाल ही में इस एग फ्रीजिंग प्रोसेस से तेलुगू एक्ट्रेस मेहरीन पीरजादा भी गुजरीं उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी इस जर्नी को शेयर करते हुए बताया कि ये एक सेफ प्रोसेस है, जिसे महिलाएं करवा सकती हैं.

एक्ट्रेस ने करवाई एग फ्रीजिंग

मेहरीन पीरजादा ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर एग फ्रीजिंग करवाने की अपनी जर्नी शेयर की. उन्होंने बताया कि वो 2 साल से इस प्रक्रिया से गुजरने का मन बनाने की कोशिश कर रही थी. उन्होंने लिखा- मैं बहुत खुश हूं मैंने आखिरकार ऐसा किया. मैं ये सोच रही थी कि कुछ पर्सनल बात शेयर करूं या नहीं, लेकिन फिर मैंने मन ही मन सोचा मेरे जैसी बहुत सी महिलाएं हैं जिन्होंने अभी तक यह तय नहीं किया कि कब शादी करनी और कब बच्चा पैदा करना और मुझे लगता है कि भविष्य के लिए खुद को सुरक्षित रखना जरूरी है. मुझे लगता है कि बाद की मुश्किलों से बचने के लिए सभी महिलाओं को ऐसा करना चाहिए.

क्या इससे दर्द हुआ?

इस प्रक्रिया से गुजरने के अपने अनुभव को साझा करते हुए मेहरीन में लिखा,  “क्या इससे दर्द हुआ? कभी-कभी। क्या यह चुनौतीपूर्ण था? बहुत ज़्यादा. ख़ासकर मेरे जैसे किसी व्यक्ति के लिए जिसे सुइयों, खून और अस्पतालों से डर लगता है  मैं हर बार अस्पताल जाने पर बेहोश हो जाती हूँ. हार्मोनल इंजेक्शन के कारण आप जिस निरंतर भावनात्मक उथल-पुथल से गुज़र रहे हैं, वो आसान नहीं है। लेकिन अगर आप मुझसे पूछें – क्या यह इसके लायक था?? बिलकुल हाँ'.

कब करवा सकते हैं एग फ्रीजिंग

अगर कोई भी महिला एक फ्रीजिंग करवाने का विचार कर रही है तो आप 30 साल की उम्र में एग फ्रीजिंग करवा सकती हैं. इस उम्र में महिलाओं के एग की क्वालिटी अच्छी होती है, लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है उनके एग की क्वालिटी गिरती जाती है और इससे फर्टिलिटी कम होने लगती है. ऐसे में जो महिलाएं फ्यूचर में हेल्दी बेबी को जन्म देना चाहती हैं, लेकिन अभी इसका कोई प्लान नहीं है तो वह 30 की एज में एग्स फ्रीजिंग करवा सकती हैं.

एग फ्रीजिंग प्रोसेस और कीमत

अब बात आती है कि एग फ्रीजिंग कैसे की जाती है, तो बता दें कि ये प्रक्रिया 15 दिनों तक चलती है, जिसमें महिलाओं के एग को बाहर निकाल कर लैब में जीरो डिग्री टेंपरेचर पर फ्रीज किया जाता है. आप लगभग 10 साल तक अपने एग्स को उसी एज में सिक्योर कर सकती हैं. इस प्रोसेस का खर्च 50 हजार से 1 लाख के बीच में आता है और एग्स को फ्रोजन स्टेट में रखने के लिए भी साल में ₹15000 से ₹30000 आपको देने होते हैं.

Pushpa 2: अरे भाई Pushpa Pushpa Song के नाम पर यह क्या कर डाला?| Allu Arjun

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सोनाक्षी सिन्हा और जहीर इकबाल को लेकर शत्रुघ्न सिन्हा ने एक बार फिर दिया स्पष्टीकरण ? अब कपल के लिए कही ये बात
साउथ की इस एक्ट्रेस ने करवाई एग फ्रीजिंग, शेयर किया वीडियो
T20 World Cup Ind Vs SA: काम आ गए इंडियन फैन्स के टोटके, टीम इंडिया को मिली T20 वर्ल्डकप की ट्रॉफी
Next Article
T20 World Cup Ind Vs SA: काम आ गए इंडियन फैन्स के टोटके, टीम इंडिया को मिली T20 वर्ल्डकप की ट्रॉफी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;