Summer cold: गर्मियों की सर्दी जुकाम से हो गई हैं परेशान तो अपनाएं ये असरदार घरेलू उपाय, मिनटों में मिलेगी राहत

Cold and cough: गर्मी के मौसम में होने वाले सर्दी जुकाम से तुरंत राहत मिल जाए, इसी बात का ध्यान रखकर यहां कुछ आसान घरेलू उपाय बताए गए हैं. जिसके सेवन से आपका कोल्ड जल्दी ठीक हो जाएगा. 

Summer cold: गर्मियों की सर्दी जुकाम से हो गई हैं परेशान तो अपनाएं ये असरदार घरेलू उपाय, मिनटों में मिलेगी राहत

Health tips: सर्दी में हल्दी दूध पीने से मिलती है राहत.

खास बातें

  • दूध में शहद मिलाकर पीने से तुरंत मिलेगी राहत.
  • अदरक जुकाम में सबसे बढ़िया इलाज है.
  • आम पना भी है लाभकारी.

Home remedies: ठंड में तो सर्दी जुकाम होना आम बात है लेकिन, जब गर्मी के मौसम में इससे सामना होता है तो निपटना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. असल में गर्मी के मौसम में सर्दी बहुत ज्यादा झेला देती है, क्योंकि एक तो आप चिलचिलाती धूप से होने वाले पसीने और गर्मी से पहले से ही परेशान रहते हैं उसमें बहती नाक और छींक और इरिटेट कर देती है. ऐसे में आप चाहते हैं ऐसा उपाय जिससे सर्दी जुकाम (cold and cough) में तुरंत राहत मिल जाए. इसी बात का ध्यान रखकर यहां कुछ आसान घरेलू उपाय बताए गए हैं जिसके, सेवन से आपका कोल्ड (home remdies for summer cold) जल्दी ठीक हो जाएगा. 

सर्दी-जुकाम के ये हैं 7 घरेलू उपाय | Home remedies for cold and flu

काली मिर्च और शहद 

अगर आपको गर्मी के मौसम में सर्दी जुकाम की शिकायत हो जाती है तो काली मिर्च को पीसकर उसमें शहद मिलाकर खा लें. इसके अलावा आप गर्म दूध में काली मिर्च पाउडर मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं. काली मिर्च में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.

 भाप लें 

सर्दी जुकाम में भाप लेना (steam) भी बहुत असरदार होता है. अगर आपके पास स्टीमर है तो दिन में दो से तीन बार जरूर भाप लें. इसके अलावा आप एक पैन में पानी गर्म करके भी भाप ले सकती हैं. ऐसा करने से आपके गले में जमे कफ और नाक को राहत मिलेगी.    

आम पन्ना 

आम पना गर्मियों में लू से तो बचाता ही है साथ ही शरीर में होने वाले संक्रमण से भी. इसके अलावा नमक पानी के गरारे भी इस दौरान बहुत फायदेमंद साबित होते हैं. इससे गले में जमने वाली कफ (cough) से राहत मिलती है. 

लहसुन खाएं 

जुकाम में अगर आप लहसुन पकाकर खाती हैं, तो आपको तुरंत राहत मिलेगी. लहसुन में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं. यह इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाता है. 

अदरक और घी 

अदरक जुकाम में सबसे बढ़िया इलाज है,  पहला तो आप इसे चाय में पकाकर पी सकती हैं, दूसरा आप इसे घिसकर घी में भी पकाकर खा सकती हैं. 

गर्म दूध और शहद 

इसके अलावा दूध में शहद मिलाकर पीना भी जुकाम से तुरंत राहत दिलाएगा. शहद एक एंटीबैक्टीरियल फूड है, जो शरीर में तापमान को मैनेज करने का काम करता है. 

हल्दी दूध

सर्दी जुकाम में हल्दी वाला दूध भी बहुत काम आता है. हल्दी में एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जाह्नवी कपूर जिम के बाहर हुईं स्पॉट


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com