Split Ends से परेशान हैं तो ये घरेलु उपाय आपकी इस समस्या को चुटकियों में दूर कर देंगे, आज ही इन्हें आजमाकर देखें

Split Ends यानि दोमुंहे बालों से नजात पाने का शायद ही इससे ज्यादा असरदार कोई तरीका होगा.

Split Ends से परेशान हैं तो ये घरेलु उपाय आपकी इस समस्या को चुटकियों में दूर कर देंगे, आज ही इन्हें आजमाकर देखें

Split Ends से छुटकारा पाने के लिए ये घरेलु उपाय बेहद कारगर हैं.

Split Ends Home Remedies: हमारे बालों को रोजाना कितनी समस्याओं से दोचार होना पड़ता है. कभी धूप, धूल और मिट्टी से तो कभी नमी, केमिकल्स और प्रदूषण से. इसके अलावा अत्यधिक गर्म पानी से सिर धोने, बालों में तेल ना लगाने और केमिकल ट्रीटमेंट जैसे कारणों से बाल दोमुंहे हो जाते हैं. दोमुंहे बाल ना बड़े होते हैं और ना ही स्वस्थ. वे बेजान दिखने लगते हैं. आखिर में थक हारकर उन्हें कटवाना ही पड़ता है. लेकिन, आपको जानकर खुशी होगी कि कुछ ऐसे घरेलु अपाय भी हैं जिनकी मदद से आप बिना बाल कटवाए भी इन दोमुंहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं. 

oj1dde7

दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय | Home Remedies for Split Ends

पका पपीता 

पपीते को ब्लेंड करके दही में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को सिर में 30-45 मिनट तक रखें और ठंडे पानी से धो लें. 

अंडे का पीला भाग 

अंडे के पीले भाग को दो चम्मच ऑलिव ऑयल, बादाम के तेल और शहद में मिलाएं और इस मिश्रण को सिर में 35-45 मिनट तक रखें. गुनगुने पानी से सिर धो लें. 

कोकोनट ऑयल 

कोकोनट ऑयल को हल्का गर्म करके सिर पर मसाज करें और 1-2 घंटे बाद सिर धो लें. 

एलोवेरा 

एलोवेरा से जेल निकालकर सिर पर लगाएं और 30-40 मिनट बाद धो लें. ये बालों को पहले से कई ज्यादा स्वस्थ बना देगा और आप आसानी से इसका प्रभाव देख पाएंगे.  

शहद 

शहद बालों पर अच्छा असर दिखाता है. 2 चम्मच शहद को 4 कप गर्म पानी में मिलाएं और इससे बालों में कंडीशनर की तरह लगाएं. ये दोमुंहे बालों के रूखेपन को दूर करता है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.