Dark Underarms के लिए ये घरेलू उपाय हैं बेहद असरदार, आज ही अपनाकर देखें रिजल्ट 

Home Remedies से आप डार्क अंडरआर्म्स से बेहद आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. तो इंतजार किस बात का है, आज ही अपनाइए ये उपाय.

Dark Underarms के लिए ये घरेलू उपाय हैं बेहद असरदार, आज ही अपनाकर देखें रिजल्ट 

Dark Underarms से परेशान हैं तो ये टिप्स आपके लिए ही हैं.

Home Remedies for Dark Underarms: लड़कियों से जुड़ूी अनेक समस्याओं में एक समस्या डार्क अंडरआर्म्स की भी है. डार्क अंडरआर्म्स के कारण कई बार स्लीवसेल कपड़े पहनना बेहद मुश्किल हो जाता है. हाथ उठाने में हिचकिचाहट होती है तो कई तरह की एक्टिविटीज करने से भी हम झिझकने लगते हैं. ऐसे में कितना अच्छा हो अगर डार्क अंडरआर्म्स (Dark underarms) से घर पर ही आसानी से छुटकारा पाया जा सके. आमतौर पर केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से, डेड स्किन की परत जमने से, जरूरत से ज्यादा टाइट कपड़े पहनने से और कभी-कभी किसी मेडिकल कंडीशन के कारण अंडरआर्म्स डार्क हो जाते हैं. इनसे छुटकारा पाना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं हैं बस कुछ घरेलू उपायों को अपनाने की जरूरत है. 

डार्क अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies for Dark Underarms

घर पर ही कुछ प्रोडक्ट्स अथवा सामग्री के इस्तेमाल से डार्क अंडरआर्म्स से छुटकारा पाया जा सकता है. 

आलू 

आलू एक अच्छा प्राकृतिक ब्लीच (Natural Bleach) होता है. आलू को घिस कर उसका रस निकाल लें और फिर उसमें रूई डुबोकर काले पड़े अंडरआर्म्स पर लगाएं. 10 मिनट रहने के बाद पानी से धो लें. इसे रोजाना लगाने से आपके आर्मपिट्स जल्द साफ दिखने लगेंगे. 

9nbao0bo

Photo Credit: iStock

एलोवेरा 

इसकी कई खासियतों में से एक खासियत ये भी है कि ये काले धब्बों को साफ करता है. एलोवेरा के जेल ( Aloevera gel) को लेकर उसे तकरीबन एक घंटे तक फ्रीज कर लें. इस फ्रीज हुए एलोवेरा जेल को अपने अंडरआर्म्स में 15 मिनट लगाकर छोड़ दें और फिर धो लों. 

k3k3v7bo

हल्दी 

हल्दी को हमेशा से उसके अनेक गुणों के लिए जाना जाता है. एक चम्मच हल्दी ( Turmeric for underarms) में एक बूंद शहद और एक चम्मच दही मिलाकर अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं और 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें. 

qut81esg

मुल्तानी मिट्टी 

जिस तरह मुल्तानी मिट्टी का असर चेहरे पर दिखता है उसी तरह ये अंडरआर्म्स पर भी जल्द असर दिखाती है. 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच नीबू का रस और थोड़ा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अंडरआर्म्स में लगाएं. 10 मिनट रखने के बाद हल्के हाथों से धो लें. 

s8rn31ro

खीरा 

प्राकृतिक ब्लीचिंग के गुणों के साथ-साथ इसमें कई खनिज और विटामिन भी होते हैं. एक खीरे को छीलकर स्लाइसेस में काट लें और इन स्लाइसेस को फ्रिज में एक घंटे के लिए रख दें. अब इस ठंडे खीरे को अपने अंडरआर्म्स पर रगड़ें. 10 मिनट बाद पानी से धो लें.

dhd21rh
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.