Health tips : सर्दियों में इन Food को जरूर शामिल करना चाहिए अपनी Diet में, यहां देखिए लिस्ट

Diet tips : इस मौसम में विटामिन सी (vitamin c) से लेकर जिंक (zinc) तक आपको अपने आहार (diet) में शामिल करना चाहिए. तभी जाकर इस मौसम में खुद को सेहतमंद रख पाएंगे. तो चलिए जानते हैं उन फू़ड्स की लिस्ट.

Health tips : सर्दियों में इन Food को जरूर शामिल करना चाहिए अपनी Diet में, यहां देखिए लिस्ट

शहद, रेड मीट, हरी पत्तेदार सब्जियां, सूखे मेवे और बीज, गुड़, चुकंदर, पालक, ब्रोकली अनार खाएं.

Winter food : ठंड के मौसम में इम्यून सिस्टम (Immune system) कमजोर पड़ जाता है. जिसके कारण इस मौसम में खान पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. इस मौसम में विटामिन सी (vitamin c) से लेकर जिंक (zinc) तक आपको अपने आहार (diet) में शामिल करना चाहिए. तभी जाकर इस मौसम में खुद को सेहतमंद रख पाएंगे. तो चलिए जानते हैं उन फू़ड्स की लिस्ट.

ठंड में किन फूड्स को करें डाइट में शामिल

-आयरन (iron) सर्दियों के दौरान शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है और हीमोग्लोबिन बनाए रखने के अलावा स्वस्थ त्वचा, बाल, कोशिकाओं के विकास को बनाए रखने में भी सहायता प्रदान करता है. शहद, रेड मीट, हरी पत्तेदार सब्जियां, सूखे मेवे और बीज, गुड़, चुकंदर, पालक, ब्रोकली अनार.

- ग्रोइंग किड्स के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाए रखने का काम करता है. इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां, दूध और दूध से बने उत्पाद, लीन मीट, सूखे मेवे, बीज और सोया खाएं.

- एक शोध में पाया गया है कि अगर आप जुकाम होने की शुरूआत में ही जिंक फूड को शामिल कर लीजिए तो ये जुकाम की अवधि को कम कर सकते हैं. आपको बता दें कि इसमें 300 से अधिक एंजाइम होते हैं. यह पुरुषों के प्रजनन क्षमता को बनाए रखने का काम करते हैं. अंडे, मांस, सीप, समुद्री भोजन, टोफू, काली आंखों वाले मटर, और गेहूं के बीज.


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com