खाने की ये चीजें धीरे-धीरे शरीर की हड्डियों को बना देते हैं कमजोर, अगर आप भी खाते हैं तो आज से ही बना लें दूरी

Bones density : हड्डियां हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण अंग है. इन्ही पर हमारा पूरा शरीर टिका होता है. अगर ये ही कमजोर हो जाएंगी पूरा बैलेंस ही बिगड़ जाएगा. इसलिए हड्डियों की हेल्थ से कोई भी समझौता नहीं किया जा सकता है.

खाने की ये चीजें धीरे-धीरे शरीर की हड्डियों को बना देते हैं कमजोर, अगर आप भी खाते हैं तो आज से ही बना लें दूरी

Bone Health : चीजें खा रहे हैं तो आपकी बोन होने लगेगी कमजोर.

Foods Not Good For Bones: आज के समय में लोग अपनी हेल्थ (Health) का ज्यादा ध्यान नहीं रखते हैं जिसकी वजह से कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. हेल्थ पर सबसे ज्यादा असर फिजिकल एक्टिविटी और आपके खाने-पीने का पड़ता है. आपको लगता है कि आप जो खा रहे हैं वो काफी हेल्दी (Healthy) है लेकिन ऐसा जरुरी नहीं है. वो चीजें धीरे-धीरे आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा रही होती हैं. खाने की ही कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपकी हड्डियों को धीरे-धीरे वीक कर देती हैं और आपको पता भी नहीं चलता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जो आपकी हड्डियों (बोनस को तो कमजोर बनाता ही है साथ ही आपको कई बीमारियों का शिकार भी बना देता है. आइए आपको इन फूड्स के बारे में बताते हैं.

चीख चीख कर थायराइड के ये सिग्नल बताती है आपकी अपनी बॉडी, दिखते ही इन चीजों से बना लें दूरी

हड्डियां हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण अंग है. इन्ही पर हमारा पूरा शरीर टिका होता है. अगर ये ही कमजोर हो जाएंगी पूरा बैलेंस ही बिगड़ जाएगा. इसलिए हड्डियों की हेल्थ से कोई भी समझौता नहीं किया जा सकता है.

चाय
लोगों को चाय-कॉफी पीने का बहुत शौक होता है. कुछ लोग दिन में 4-5 कप चाय पी लेते हैं तो कई लोगों की शुरुआत ही चाय से होती है पर क्या आपको पता है ये चाय आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचाती हैं. चाय में कैफीन होता है जो हड्डियों को कमजोर बना देता है.

Latest and Breaking News on NDTV

ज्यादा नमक वाला खाना
खाने में ज्यादा नमक कई बीमारियों को बुलावा देता है. बीपी से लेकर कई बीमारियां ज्यादा नमक खाने की वजह से होती हैं. रिपोर्ट्स की माने तो ज्यादा नमक खाने की वजह से हड्डियां भी कमजोर होती हैं.

मीठा
मीठा खाना लोगों को बहुत पसंद आता है. ज्यादा मीठा खाने की वजह से डायबिटीज होने की संभावना बढ़ जाती है. वहीं डायटिशियन के मुताबिक ज्यादा मीठा खाने से हड्डियों से प्रोटीन और कैल्शियम कम हो सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

सॉफ्टड्रिंक
गर्मियों के मौसम में लोग सॉफ्ट ड्रिंक्स बहुत पीते हैं. पर क्या आपको पता है ये शरीर के लिए नुकसानदायक होते हैं. सॉफ्ट ड्रिंक्स आपकी हड्डियों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com