Bad habits : इन गलत आदतों की वजह से वजन घटने की जगह जाएगा बढ़, अब से कर लें इनमें सुधार

Weight loss mistakes : आपको बता दें कि वजन घटाने के दौरान हम ऐसी बहुत सी आदतें हैं जिसे छोड़ नहीं पाते हैं जिसके कारण एक्सरसाइज करने के बाद भी वजन वैसे का वैसा बना रहता है. आइए जानते हैं उन आदतों के बारे में जिसे आपको वेट लॉस जर्नी के दौरान कंट्रोल कर लेना चाहिए.

Bad habits : इन गलत आदतों की वजह से वजन घटने की जगह जाएगा बढ़, अब से कर लें इनमें सुधार

Sugar खाने की आदत से बढ़ने लगता है वजन.

खास बातें

  • शुगर खाने की आदत से बढ़ता है वजन.
  • स्ट्रेस इटिंग से भी होता है मोटापा.
  • एक साथ ज्यादा खाने से भी बढ़ता है वजन.

Weight loss mistakes : अगर आप वजन घटाने के लिए जिम और योगा रूटीन में कर रहे हैं फिर भी वजन कम होने का नाम नहीं ले रहा है, तो आपको अपनी दिनचर्या पर एक नजर दौड़ानी चाहिए. इससे आपको समझ आ जाएगा की आप क्या गलत कर रहे हैं. आपको बता दें कि वजन घटाने के दौरान हम ऐसी बहुत सी आदतें हैं जिसे छोड़ नहीं पाते हैं जिसके कारण एक्सरसाइज करने के बाद भी वजन वैसे का वैसा बना रहता है. आइए जानते हैं उन आदतों के बारे में जिसे आपको वेट लॉस जर्नी के दौरान कंट्रोल कर लेना चाहिए.

वेट लॉस के दौरान न करें ये गलती | Do not make this mistake during weight loss

-जब आप अपने  वेट लॉस की जर्नी पर हों तो शुगर प्रोसेस्ड फूड को बिल्कुल भी हाथ न लगाएं. इससे डोपामिन  हार्मोन को रिलीज करते हैं जिससे आपकी शुगर क्रेविंग बढ़ जाती है. इससे आप आपका वजन कम करने का लक्ष्य प्रभावित होता है. एक दिन मीठा खाना ठीक है, लेकिन रोज खाना सेहत के लिए हानिकारक है.

-कुछ लोग जब स्ट्रेस में होते हैं तो ज्यादा खाने लगते हैं. इससे वजन घटने की बजाय बढ़ने लगता है. स्ट्रेस को कम करने के लिए लोग आइसक्रीम, चॉकलेट, फ्रेंच फ्राइज और पिज्जा जैसे अनहेल्दी फूड भी खाते हैं, जो मोटापे का कारण बनती है.

-बहुत से लोग एक साथ ढेर सारा खाना थाली में भर लेते हैं इससे आपकी चर्बी गलने की बजाए और बढ़ जाती है. ऐसा करने से डाइजेशन भी खराब होता है. वहीं कुछ लोग एक दूसरे से कॉम्पीटीशन के चक्कर में ज्यादा खा लेते हैं. इससे भी वजन घटन की बजाय बढ़ता है.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com