पोषण की कमी ही नहीं आपकी ये गलत आदतें भी खराब कर सकती हैं स्किन, इन्हें समझे और आज ही सुधार लें

Skin care mistake : आमतौर पर लोगों को इन आदतों के बारे में पता तब चलता है जब स्किन खराब हो जाती है. ऐसे में अगर आपको भी अपनी त्वचा को सुरक्षित औऱ सेहतमंद रखना है तो इन गलत आदतों के बारे में जानना जरूरी है.

पोषण की कमी ही नहीं आपकी ये गलत आदतें भी खराब कर सकती हैं स्किन, इन्हें समझे और आज ही सुधार लें

Common skin care mistake : चलिए आज जानते हैं कि किन आदतों का स्किन की हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है.

Skin care Tips: चमकती दमकती त्वचा (Skin care)की चाहत हर किसी के दिल में होती है. लोग चाहते हैं कि हर मौसम में उनकी स्किन जवां और फ्रेश दिखे लेकिन ऐसा संभव नहीं हो पाता है. बदलता मौसम, पोषण की कमी और तेजी से बढ़ रहा प्रदूषण (Pollution) त्वचा को रूखा और बेजान कर डालता है.लेकिन देखा जाए तो इन कारणों के साथ साथ हमारी कुछ आदतें (Bad Skin Care Habits) भी स्किन के लिए विलेन बन जाती हैं. हमारी कुछ गलत आदतें स्किन को तेजी से बेजान कर डालती है जिससे स्किन खराब होने लगती है. आमतौर पर लोगों को इन आदतों के बारे में पता तब चलता है जब स्किन खराब हो जाती है. ऐसे में अगर आपको भी अपनी त्वचा (Skin) को सुरक्षित औऱ सेहतमंद रखना है तो इन गलत आदतों के बारे में जानना जरूरी है. चलिए आज जानते हैं कि किन आदतों का स्किन की हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है ताकि आप समय रहते इन आदतों को छोड़ सकें.

Overnight weight loss के लिए इन ड्राई फ्रूट और सीड्स से तैयार करिए फैट बर्नर जूस, देखिए फिर इसका कमाल

सनस्क्रीन ना लगाने की आदत  (Skip sunscreen)
ये बहुत सारे लोगों की आदत है. कुछ लोग नियमित तौर पर सनस्क्रीन नहीं लगाते. ये गलत आदत है. आपको घर से बाहर निकलने पर या फिर धूप में कदम रखने से पहले चेहरे पर सनस्क्रीन लगानी चाहिए.अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपकी स्किन सनबर्न और एजिंग की परेशानी का शिकार हो जाती है.

nc032ng8

मेकअप उतारना भूल जाने की आदत (Forget To Remove Make Up)
कई लोग दिन में मेकअप करना नहीं भूलते लेकिन रात को बिस्तर पर जाने से पहले इस मेकअप को उतारना भूल जाते हैं. ये बहुत बुरी आदत है. मेकअप आपकी स्किन के पोर्स बंद कर देता है जिससे चेहरे पर एक्ने और पिंपल का हमला होता है. इसलिए रात को सोने से पहले चेहरे से मेकअप उतारने और चेहरे को सही से साफ करने की आदत जरूर डालनी चाहिए.

make up removing

Photo Credit: iStock

ज्यादा फेस वॉश लगाने की आदत (Excess use of Face Wash)
कई लोग ज्यादा सफाई पसंद होते हैं औऱ इसी चक्कर में वो चेहरे को कई कई बार फेस वॉश से साफ करते हैं. ये गलत आदत है जो आपके चेहरे को ड्राई कर देगी. ज्यादा फेस वॉश से स्किन के एसेंशियल ऑयल खत्म होने लगते हैं औऱ स्किन रूखी और बेजान हो जाती है. इसलिए जरूरी है कि चेहरे को केवल दो बार ही फेस वॉश से साफ किया जाए.

मॉस्चराइजर स्किप करने की आदत (Forget to Apply moisturizer)
अगर आप नियमित रूप से चेहरे पर मॉइस्चराइजर नहीं लगाते हैं तो ये भी ऐसी बुरी आदत है जो आपकी स्किन को डल बना सकती है. नियमित रूप से मॉइस्चराइजर लगाने से स्किन साफ रहती है और इसे पर्याप्त हाइड्रेशन मिलता है. इसलिए अगर आपको अभी तक इसकी आदत नहीं तो इसे डेली लाइफ में शुमार कर लीजिए. 

fbhll9uo

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

महेंद्र सिंह धोनी के घुटने की हुई सफल सर्जरी, अभी डॉक्टरों की निगरानी में रहेंगे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com