किचन के ये 7 मसाले सेहत से जुड़ी कई दिक्कतों को करते हैं दूर, जान लीजिए इन्हें इस्तेमाल करने का तरीका

Medicinal Spices: कई एक्सपर्ट्स भी अब इन मसालों की ताकत को मानने लगे हैं. न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ऐसे 7 मसालों की लिस्ट शेयर की है जो अलग-अलग तकलीफों में राहते देते हैं.

किचन के ये 7 मसाले सेहत से जुड़ी कई दिक्कतों को करते हैं दूर, जान लीजिए इन्हें इस्तेमाल करने का तरीका

Spices For Diseases: कई दिक्कतों को दूर भगाते हैं ये मसाले.

Healthy Spices: आपके किचन में मसालों की भरमार तो होगी ही. इस खजाने में ऐसे कई मसाले हैं जो आपकी  कई तकलीफों को चुटकियों में दूर कर सकते हैं. ये मसाले जो आपके खाने का स्वाद बढ़ाते हैं. वो अगर सही तरीके से उपयोग में लाए जाएं तो आपको अलग-अलग रोगों (Diseases) से निजात दिला सकते हैं. कई एक्सपर्ट्स भी अब इन मसालों (Spices) की ताकत को मानने लगे हैं. न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स ने अपने इंस्टाग्राम (Instagram) अकाउंट पर ऐसे 7 मसालों की लिस्ट शेयर की है जो सात अलग-अलग तकलीफों में राहते देते हैं.

औषधीय गुणों वाले मसाले | Spices With Medicinal Properties 

अदरक

अदरक वाली चाय तो अधिकांश लोगों की फेवरेट होती ही है. जब भी काम के स्ट्रेस के चलते सिर में दर्द (Headache) हो जाए तो अदरक वाली चाय (Ginger Tea) पीने से सिरदर्द कम हो जाता है. साथ ही, जी मिचलाने की समस्या भी कम होती है.

हल्दी

छोटी-मोटी चोट से लेकर जलने और छिलने तक पर हल्दी लगाई जाती है. दादी-नानी के नुस्खों में भी हल्दी के कई गुण शामिल हैं. जहां भी आपको छोटी मोटी चोट है वहां हल्दी (Turmeric) का लेप लगा लें.

जायफल

अगर आपको नींद नहीं आ पाती तो जायफल आपके लिए बेस्ट है. जायफल का पाउडर बनाकर रखें. इसे सोने से पहले पानी के साथ खा लें.

लौंग

दांत का दर्द (Toothache) होने पर आपको अक्सर सलाह मिली होगी कि लौंग को दांत में दबा लो. यह सलाह यूं ही नहीं दी जाती. लौंग में इयूनोल (Eugenol) नाम का तत्व होता है जो नेचुरल एनेस्थेटिक की तरह काम करता है. यह दर्द का एहसास कम कर देता है.

मेथी

बाल झड़ रहे हों तो मेथी दाने (Fenugreek Seeds) का पेस्ट बालों में लगाइए. वैसे मेथी दाना खाना भी काफी फायदेमंद है.

दालचीनी

जिन लोगों के मुंह से तेज बदबू आती है उन्हें लोगों के बीच बैठने से पहले मुंह में दालचीनी दबा लेनी चाहिए.  दालचीनी चबाने से मुंह की दुर्गंध दूर होती है. 

जीरा

जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है उन्हें रोज सुबह उठकर जीरे की चाय पीनी चाहिए. अगर चाय नहीं पीना चाहते तो रात में एक चम्मच जीरा पानी में भिगो दें. सुबह पानी सहित जीरा खा लें. इससे कैलोरी बर्न होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com