ये 5 तरह के जूस लीवर बना देंगे मजबूत नहीं होगी कभी कब्ज की समस्या

Constipation : इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिसके इस्तेमाल से पुराने से पुराना कब्ज ठीक हो जाएगा. तो चलिए जानते हैं 5 जूस के बारे में जिसके सेवन से कब्ज से जल्द आराम मिल जाता है.

ये 5 तरह के जूस लीवर बना देंगे मजबूत नहीं होगी कभी कब्ज की समस्या

Lemon juice : नींबू का रस ना सिर्फ पेट के लिए बल्कि स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है.

खास बातें

  • नाशपाती का जूस पेट के लिए है अच्छा.
  • नींबू का रस भी कब्ज की समस्या से देगा राहत.
  • आलू बुखारा भी कब्ज को जल्द करता है ठीक.

Kabj ke gharelu upay : आयुर्वेद चिकित्सा (ayurved juice) की ऐसी पद्धति है जिससे बड़ी से बड़ी बीमारी (disease) को ठीक किया जा सकता है. लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इसका इस्तेमाल कम कर पाते हैं. आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स (health tips) देंगे जिसके उपयोग से पुराने से पुराना कब्ज (constipation) ठीक हो जाएगा. तो चलिए जानते हैं 5 जूस (juice) के बारे में जिसके सेवन से कब्ज से जल्द आराम मिल जाता है.

कब्ज में पिएं ये 5 जूस

सेब का रस

apple juice

अगर आप चाहती हैं कि बिना अंग्रेजी दवा खाए कब्ज की समस्या ठीक हो जाए तो सेब का रस बहुत फायदेमंद है. इसमें विटामिन ए, सी, ई, के और फोलेट जैसे पोषक तत्व होते हैं.

नाशपाती जूस

eii2f92g

नाशपाती भी कब्ज में बहुत फायदेमंद होती है.  इसका जूस खराब पेट को झट से ठीक करता है. इसमें विटामिन सी, के, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. यह एक अच्छा घरेलू उपाय है.

नींबू का रस

p37nl14o

नींबू का रस तो लूज मोशन में रामबाण है. यह ना सिर्फ पेट के लिए बल्कि स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है. इसमें आप शहद की कुछ बूंदे मिलाकर पी सकती हैं. यह स्वाद औऱ सेहत दोनों का काम करेगा. इसको पीने से इंस्टैंट एनर्जी मिलती है.

आलू बुखारा

e4t2bpf

इस फल का जूस भी सेहत के लिए लाभकारी होता है. यह पाचन क्रिया को मजबूत करेगा. इसका जूस हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने का काम करता है. इसमें पोटैशियम होता है.

मौसमी रस

sgjkcjrg

मौसमी का रस कब्ज के लिए अच्छा साबित होता है. इसमें पाए जाने वाला एसिड आंतो के विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने का काम करते हैं. मौसमी जूस में एक चुटकी नमक बहुत फायदेमंद साबित होगा.


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com