विज्ञापन
This Article is From Apr 11, 2022

बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें मोटिवेट करना है जरूरी, ये 5 टिप्स आएंगे काम

Parenting Tips: बच्चे बढ़े होते जा रहे हैं लेकिन फिर भी आप पर ही हर छोटे-मोटे काम के लिए निर्भर रहते हैं तो आपको उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की जरूरत है. यह बच्चों के विकास के लिए जरूरी है.

बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें मोटिवेट करना है जरूरी, ये 5 टिप्स आएंगे काम
Parenting Tips: बच्चों में अपने काम खुद करने की आदत डालना जरूरी है.

Parenting: बच्चे जैसे-जैसे बड़े होते हैं माता-पिता के दिमाग में हजारों सवाल आने लगते हैं. इन सवालों में एक अहम सवाल बच्चे को आत्मनिर्भर बनाना है. कुछ बच्चे अपने छोटे-छोटे काम खुद करते है और उन्हें कुछ भी बताने की जरूरत नहीं होती. स्कूल से आने के बाद कपड़े और जूते सही जगह पर रखना और होमवर्क करने जैसे काम वो बिना बोले कर लेते हैं. इसके उलट कुछ बच्चे ऐसा नहीं करते हैं. उन्हें हर काम के लिए बार-बार बोलना पड़ता है. ऐसे बच्चों को मोटिवेट करना बहुत जरूरी है. यहां हम आपको बच्चों को आत्मनिर्भर (Independent) बनाने के कुछ टिप्स बता रहे हैं.

strict parenting

जिस तरह से माता-पिता अपने बच्चों से बात करते हैं, उसका बच्चे के आत्मसम्मान पर गहरा और स्थायी प्रभाव पड़ता है. इसलिए ये ध्यान रखना जरूरी है कि आप अपने बच्चे से कैसे बात करते हैं. जब आपका बच्चा किसी नई चुनौती का सामना करता है तो क्या आप अपने बच्चे का प्रोत्साहन बढ़ाते है? जिन चीजों में आपका बच्चा अच्छा है क्या आप उन्हें उन चीजों को पॉइंट आउट करके तारीफ करते हैं? अगर आपका जवाब ना है तो आपको इसमें बदलाव लाना होगा. आपको उन शब्दों के उपयोग से भी बचना चाहिए जिनके नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं. जैसे, अगर आपका बच्चा होमवर्क करना भूल गया है तो उसपर चिल्लाने के बजाए उससे पूछें कि क्या हुआ, उसे अपनी परेशानी बताने का मौका दें.


आप अपने बच्चे को छोटे-छोटे निर्णय लेने में सक्षम बना सकते हैं. जैसे कि नाश्ते में क्या खाना चाहिए, कौन सा खेल खेलना है या कौन सी फिल्म देखनी है, आदि. ऐसे छोटे-छोटे निर्णय लेने से आपके बच्चे का सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ेगा.


अपने बच्चे को उम्र-उपयुक्त जिम्मेदारियां सौंपे. शुरुआत में छोटी उम्र में उसे जूते की लेस बांधना, यूनिफॉर्म पहनना और बैकपैक करने जैसी छोटी-छोटी चीजें सिखाएं. ऐसा करने से आपके बच्चे में बचपन से ही आत्मनिर्भरता की भावना बढ़ेगी. जैसे-जैसे आपका बच्चा बड़ा होगा, उसकी जिम्मेदारी भी उसी हिसाब से बढ़ाएं. जैसे कपड़ों और जूतों की सफाई और नाखून काटने जैसी चीजें.

6af80at8


बच्चे को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उसे यह सिखाना जरूरी है कि हर स्थिति एक अवसर होती है. ये एटीट्यूड आपके बच्चे को ओपन माइंडेड बनाएगा और उसमें नई चीजों को सीखने के लिए हमेशा तैयार रहने की भावना पैदा करेगा. नई चीजों को आजमाने की भावना का विकास होने से आपका बच्चा किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार होगा.

parenting

Photo Credit: istock


बच्चे के साथ माता-पिता का समय बिताना बहुत जरूरी है. बच्चे के साथ कैंपिंग और ऐसी एक्टिविटीज करें जिनमें कौशल की आवश्यकता होती है. फैमिली एक्टिविटीज बच्चों को आत्मनिर्भर होने के लिए आवश्यक कौशल सिखाने का एक शानदार तरीका है.

बिज़नेस सूट पहनकर गोलगप्पे-चाट क्यों बेचता है यह युवक...?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
0 से 12 महीने के बच्चे को क्यों जरूरी होता है विटामिन D का ड्रॉप पीलाना, यहां जानिए
बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें मोटिवेट करना है जरूरी, ये 5 टिप्स आएंगे काम
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Next Article
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com