Home Remedies: शरीर पर जगह-जगह खुजाने लगे हैं तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, खुजली की दिक्कत से मिलेगी राहत 

Itching Home Remedies: गर्मियां आते ही अगर खुजली परेशान करने लगी है तो ये घरेलू उपाय आपके बेहद काम आएंगे. इन्हें अपनाकर आपको जल्द ही खुजाते (khujli ki dawa) रहने से राहत मिल जाएगी.

Home Remedies: शरीर पर जगह-जगह खुजाने लगे हैं तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, खुजली की दिक्कत से मिलेगी राहत 

Itching की दिक्कत से राहत दिलाते हैं ये घरेलू उपाय.

Home Remedies: खुजली होने की समस्या ऐसी है कि किसी के सामने अगर एक बार व्यक्ति शरीर खुजाने लगे तो पानी-पानी हो जाता है. इस शर्मिंदगी से बचने के लिए लोग खुजाए बिना दर्द सहने पर भी मजबूर हो जाते हैं. खुजली छोटे जीवाणुओं के कारण हो सकती है जो शरीर पर खुजली के साथ-साथ जलन और फुंसी जैसे रैशेज की भी वजह बनते हैं. कई बार खुजली फैलने वाली भी होती है जिसके चलते घर में किसी एक को हुई खुजली (Itching) सब में फैल जाती है. ज्यादातर उंगलियों, गर्दन, कलाई, पैरों और कमर के निचले हिस्से से खुजली शुरु होती है. इसलिए इस दिक्कत को वक्त रहते ही रोक देना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- इन 5 तरीकों से घर पर ही आसानी से साफ हो सकती है काली गर्दन, दो ही दिनों में दिखने लगेगा असर


खुजली से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Itching


नीम (Neem)

नीम को खुजली पर बेहद असरदार माना जाता है. आप शरीर पर नीम की पत्तियों को पीस कर भी लगा सकते हैं या इसके तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. नीम के एंटी बैक्टीरियल गुण खुजली को कम करते हैं.

हल्दी (Turmeric)

हल्दी को नीम के तेल में मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को खुजली वाली जगह पर लगाएं. कुछ देर रखने के बाद धो लें, आपको आराम महसूस होगा. 

एलोवेरा (Aloe Vera)

खुजली वाली जगह पर एलोवेरा लगाने पर राहत महसूस होती है. यह खुजली को फैलने से रोकता है. एलोवेरा को स्किन पर लगभग आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. इसे गुनगुने पानी से ही धोएं. आप रोजाना 2-3 बार इसे लगा सकते हैं. 

लौंग का तेल (Clove Oil)

लौंग में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण खुजली के दानों को कम करने में मदद करते हैं. लेकिन, इसे लगाते समय सावधानी बरतनी चाहिए. आप लौंग के तेल को नारियल के तेल में मिलाकर लगा सकते हैं. 

नारियल का तेल (Coconut Oil)

शरीर पर नारियल का तेल लगाने पर खुजली में आराम मिलता है. इसके साथ ही नारियल का तेल लगाने पर आपको ठंडक भी महसूस होगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

क्‍यों लोगों ने कम किया एक्‍सरसाइज रूटीन? यास्मीन कराचीवाला से जानें अपने लिए सही एक्‍सरसाइज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com