किचन में रखी इन 4 चीजों से जोड़ों का दर्द हो जाएगा छूमंतर, यहां जानिए इनके नाम और उपयोग करने का तरीका

आज हम आपको किचन में रखी 4 चीजों के बारे में बताएंगे जिससे आप जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं. 

किचन में रखी इन 4 चीजों से जोड़ों का दर्द हो जाएगा छूमंतर, यहां जानिए इनके नाम और उपयोग करने का तरीका

वहीं, आप इसको सर्दी जुकाम से राहत पाने में भी इस्तेमाल में ला सकते हैं.

kitchen remedy : कुछ लोगों को जोड़ों में बहुत ज्यादा दर्द बनी रहती है. जिससे निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाईयों का सेवन करते हैं. लेकिन आप आयुर्वेद की तरफ ध्यान दें तो कम पैसे में आपको इससे छुटकारा मिल सकता है. आज हम आपको किचन में रखी 4 चीजों के बारे में बताएंगे जिससे आप जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं. खांस-खांसकर रात को सोना हो गया है मुश्किल तो अपनाएं ये घरेलू उपचार, ये 4 मसाले देंगे राहत

कौन से मसाले जोड़ों का दर्द करेंगे कम

- शरीर के जोड़ों का दर्द ठीक करने में लहसुन बहुत फायदेमंद होता है.इसमें कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है. ये सभी पोषक तत्व जोड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

- तुलसी भी जोड़ों के दर्द में आराम देता है. सूजन रोधी गुण होते हैं जो दर्द से आराम पहुंचाते हैं. आप रोज सुबह तुलसी की पत्तियों को चबा सकती हैं. 

-आप अगर सरसों के तेल में कपूर मिलाकर घुटनों को मालिश देते हैं तो फिर गठिया रोग में होने वाले दर्द से राहत मिलेगी. इससे हाथ पैर में होने वाली सूजन भी कम होती है. 

- वहीं, आप सरसों का तेल सर्दी-जुकाम से राहत पाने में भी इस्तेमाल में ला सकते हैं. बस आपको इसे सीने में और नाक में मालिश कर लेना है. इससे छाती के कंजेशन में भी आराम मिलेगा. 

- यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है. आंख की रोशनी तेज करने में भी यह तेल बहुत काम आता है. आपको रोजाना सोने से पहले तलवों की मालिश करना है. इससे कमजोर आंख की रोशनी तेज होती है. 


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com