विज्ञापन

Teacher's Day 2024: स्कूल में टीचर का करना है खास स्वागत तो बना लीजिए सुंदर सी रंगोली, यहां देखें लेटेस्ट डिजाइन

Teacher's Day Rangoli: शिक्षक दिवस के मौके पर आप भी अपने शिक्षकों के स्वागत में रंगोली बना सकते हैं. कंपीशन में हिस्सा लेने के लिए भी रंगोली के ये डिजाइन बेस्ट हैं.

Teacher's Day 2024: स्कूल में टीचर का करना है खास स्वागत तो बना लीजिए सुंदर सी रंगोली, यहां देखें लेटेस्ट डिजाइन
Rangoli For Teacher's Day: बेहद खूबसूरत हैं यहां दिए लेटेस्ट रंगोली डिजाइन. 

Teacher's Day 2024: हर साल 5 सितंबर के दिन शिक्षक दिवस मनाया जाता है. गुरु हमारे जीवन में ज्ञान का सागर भर देते हैं. गुरु ज्ञान के रूप में हमें वो अमूल्य चीज देते हैं जिसे ना कोई कभी छीन सकता है, ना हमसे अलग कर सकता है. गुरु के त्याग, समर्पण और निस्वार्थ भाव की सराहना करने के लिए ही शिक्षक दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने की शुरूआत भारत के प्रथम उप-राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr Sarvepalli Radhakrishnan) की जयंती के प्रतीक के रूप में हुई थी. शिक्षक दिवस पर विद्यालयों में खासतौर से इस दिन को मनाया जाता है. बच्चे अपने शिक्षकों के लिए रंगोली बनाते हैं, उपहार लेकर आते हैं, कविताएं सुनाते हैं, पत्र लिखते हैं और सबसे बड़ी कक्षा के बच्चे टीचर बनकर स्कूल भी जाते हैं. यहां ऐसे ही कुछ लेटेस्ट रंगोली के डिजाइन (Latest Rangoli Designs) दिए गए हैं जिन्हें बच्चे आसानी से स्कूल में अपने शिक्षकों के स्वागत में बना सकते हैं. 

2 हफ्तों तक रोजाना नारियल पानी या नींबू का पानी पीने पर क्या होता है, न्यूट्रिशनिस्ट ने दिया जवाब

शिक्षक दिवस के लिए रंगोली | Rangoli For Teacher's Day 

ज्यादातर बच्चों की कोशिश यही रहती है कि वे ऐसी रंगोली का डिजाइन चुनें जो आसानी से बन जाए लेकिन देखने में अच्छी भी लगे. ऐसे में कमल वाली यह रंगोली परफेक्ट है. इस रंगोली को बनाने में 5 से 6 रंगों का इस्तेमाल हुआ है. इसे दोस्त आपस में मिलकर फटाफट बना सकते हैं. 

शिक्षकों के स्वागत के लिए रंगोली बनाई जा रही हो तो स्वागतम वाली रंगोली (Welcome Rangoli) बेस्ट रहती है. इस रंगोली को बनाने में थोड़ी ज्यादा मेहनत लग सकती है लेकिन कक्षा के कुछ क्रिएटिव बच्चे एकसाथ बैठें तो कुछ ही देर में इस रंगोली को बनाकर तैयार कर सकते हैं. 

सिंपल सी इस रंगोली को सिर्फ 2 रंगों से बनाकर तैयार किया जा सकता है. कक्षा के बाहर या स्कूल के ग्राउंड में कहीं भी इस रंगोली को बना सकते हैं. इस रंगोली में गुलाबी और सफेद रंग का कोंबिनेशन बेहद खूबरसूरत नजर आ रहा है. 

बच्चे जल्दी से कुछ बनाना चाहते हैं तो इस रंगोली को चुन सकते हैं. शिक्षकों को बच्चों की क्रिएटिविटी भी अच्छी लगेगी और बच्चों को सिर्फ रंगोली बनाने के लिए घंटों नहीं बैठना पड़ेगा. क्लास के गेट पर कुछ छोटा सा बनाना हो तो इस रंगोली को चुना जा सकता है. 

इस रंगोली को देखकर आपके शिक्षक (Teacher) आपके दिमाग और हुनर दोनों की तारीफ करेंगे. पांचवी-छठी क्लास के बच्चों के लिए तो यह रंगोली एकदम सही है. पतंगों वाली यह रंगोली बच्चों की मासूमियत का प्रतीक लगती है. इस रंगोली में चार रंगों की पतंग बनाई गई है जिसे बनाना बेहद आसान है लेकिन खूबसूरती से कोई समझौता नहीं हुआ है. 

चार कमल के फूलों वाली यह रंगोली भी बेहद सुंदर है. इस रंगोली में कमल के फूल बनाए गए हैं और बीच में चौकोर पैटर्न है. इस रंगोली को बनाना भी मुश्किल नहीं है. इसे कक्षा के बीच में कहीं या फिर क्लास के बाहर बनाया जा सकता है. 

Dilip Kumar की 66 साल पुरानी इस फिल्म का रिकॉर्ड तोड़ा था Shahrukh Khan ने

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रोज़ रात में Fitkari में ये 2 चीजें मिलाकर करिये फेस का मसाज, दाग धब्बे हो जायेंगे छूमंतर
Teacher's Day 2024: स्कूल में टीचर का करना है खास स्वागत तो बना लीजिए सुंदर सी रंगोली, यहां देखें लेटेस्ट डिजाइन
क्या आपका बच्चा दिन रात फोन में  लगा रहता है, तो डॉक्टर से जानिए बच्चों को Phone दिखाने की Guidelines
Next Article
क्या आपका बच्चा दिन रात फोन में लगा रहता है, तो डॉक्टर से जानिए बच्चों को Phone दिखाने की Guidelines
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com