शकरकंद का सेवन ऐसे करने से तेजी से बढ़ता है वजन, जानिए तरीका

Food for weight gain : इससे खोखली पड़ गई शरीर में मांस भर सकता है. तो आइए बिना देर किए जानते हैं शकरकंद खाने के तरीका के बारे में. 

शकरकंद का सेवन ऐसे करने से तेजी से बढ़ता है वजन, जानिए तरीका

शकरकंद के सेवन का सबसे अच्छा समय लंच या फिर आप सुबह खाली पेट और शाम के स्नैक्स में भी इसका सेवन कर सकते हैं.

Weight gai tips : कुछ लोग शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में लगे हैं तो वहीं कुछ का वेट इतना कम है कि वो बढ़ाने के लिए रोज नई होम रेमेडी और डाइट ट्राई कर रहे हैं. ऐसे लोगों को ध्यान में रखते हुए हम उन्हें शकरकंद से वेट बढ़ाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे उनका वजन तेजी से बढ़ेगा. इससे खोखली पड़ गई शरीर में मांस भर सकता है. तो आइए बिना देर किए जानते हैं शकरकंद खाने के तरीका के बारे में. डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया की बीमारी में इस फूल से बना काढ़ा करता है दवा की तरह काम

शकरकंद खाने के लाभ

शकरकंद में कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जैसे विटामिन विटामिन बी, सी, डी, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कोलीन के साथ डाइट्री फाइबर.  इसके अलावा, शकरकंद में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं.

जब भी वजन बढ़ाने की बात होती है, तो डाइट में कैलोरी फूड की मात्रा बढ़ा ली जाती है. ऐसे में मीठा आलू कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर का बेहतरीन स्रोत माना जाता है. शकरकंद के प्रति 100 ग्राम में आपको 86 कैलोरी तक मिल जाती हैं. यह आपके वजन को बढ़ाने में पूरी मदद करता है

शकरकंद में पानी भरपूर मात्रा में होता है, जो डाइजेशन और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में  मदद करता है. लेकिन आपको बता दें कि दैनिक जरूरत से कम कैलोरी अगर इंटेक करते हैं तो फिर शकरकंद आपका वजन नहीं बढ़ा सकता है.

शकर कंद कब खाएं - शकरकंद के सेवन का सबसे अच्छा समय लंच या फिर आप सुबह खाली पेट और शाम के स्नैक्स में भी इसका सेवन कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.