Swelling in Legs: पैरों की सूजन दूर करने के लिए दादी-नानी तक लगाती थीं ये 3 तेल, झट से चली जाती है सूजन 

Oils for Swollen Leg: ये ऐसे तेल हैं जिनसे मालिश करने पर पैरों की सूजन जल्दी ही कम हो जाती है और दर्द में भी आराम मिलता है.

Swelling in Legs: पैरों की सूजन दूर करने के लिए दादी-नानी तक लगाती थीं ये 3 तेल, झट से चली जाती है सूजन 

Swelling in Legs: पैरों में सूजन होने पर आराम पहुंचाते हैं ये तेल.

Home Remedies: कभी गिरने पर, पैर मुड़ जाने पर तो कभी हल्की-फुल्की नस खिंच जाने पर पैरों में सूजन (Swelling in leg) आ जाती सकती है. पैर देखते ही देखते गुब्बारे की तरह सूज जाता है और दवाई लगाकर गर्म पट्टी करने पर भी सूजन धीरे-धीरे ही जाती है. कई बार तो यह भी देखा गया है कि गर्म पट्टी बांधे रखने पर स्किन में जलन महसूस होती है. लेकिन, जब पैरों पर मां तेल लगाकर कसकर मालिश करती हैं तो दर्द दुम दबाकर भाग जाता है. सचमुच मां के हाथ के जादू और असरदार तेल (Oil) का कोई मुकाबला नहीं है. निम्न ऐसे ही 3 तेल हैं जिन्हें दादी-नानी और फिर मां भी अपने जमाने से इस्तेमाल करती आई हैं. ये पैरों की सूजन पर तेजी से असर दिखाते हैं. 

पैरों की सूजन के लिए तेल और घरेलू उपाय | Oils and Home Remedies for Swelling in Legs


लौंग और सरसो का तेल 

सरसो के तेल में लौंग (Clove) की कुछ कलियां डालें और आंच पर गर्म करें. इस गर्म तेल से अपने पैरों की अच्छी तरह मालिश करें. लौंग से तैयार ये तेल सूजन को कम करता है और इससे ब्लड फ्लो सुचारु रूप से होता है. 

clove oil

अदरक का तेल 

अदरक का तेल या अदरक को सरसो के तेल (Mustard Oil) में डालकर गर्म करके लगाने पर ये दर्द को दबाता है और सूजन को कम करता है. इससे मालिश के अलावा सूजन होने पर आप अदरक का सेवन भी कर सकते हैं जिससे सूजन पर इसका दुगुना असर हो. 

njvo57eo

हल्दी का तेल 

सरसो के तेल में हल्दी (Turmeric) डालकर इस गर्म तेल की मालिश से सूजन झट से दूर होती है. हल्दी के प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और एंटीमाइक्रोबल गुण सूजन और दर्द पर तुरंत असर दिखाते हैं. 

qep5g2tg


 अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मिलिए धनंजय चौहान से, पंजाब यूनिवर्सिटी के पहले ट्रांसजेंडर स्टूडेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com