Sun Charged Water : धूप में रखा पानी ऐसे बन जाएगा अमृत, बस इस तरह करें तैयार, आयुर्वेद ने बताए पीने के जबर्दस्त फायदे!

Sun-charged water health benefits in hindi : धूप में घंटों पानी रख दें और उसे पी जाएं. फिर देखिए आपकी सेहत को मिलते हैं कितने फायदे.

Sun Charged Water : धूप में रखा पानी ऐसे बन जाएगा अमृत, बस इस तरह करें तैयार, आयुर्वेद ने बताए पीने के जबर्दस्त फायदे!

Sun Charged Water For Vitamin d : धूप में रखें पानी के फायदे जान चौंक जाएंगे आप.

खास बातें

  • क्‍या पी सकते हैं सन चार्ज पानी ?
  • इस तरह तैयार करें सन चार्ज पानी.
  • चलिए बताते हैं कितने फायदे मिलते हैं इस पानी से.

Benefits Of Sun Charged Water: सूर्य की किरणे गुणों का भंडार होती हैं. इन गुणों का हम सन चार्ज्ड वॉटर ( sun charged water) की मदद से लाभ ले सकते हैं. बेहतर सेहत (Health) के लिए सूर्य की किरणों के गुणों को पानी में लाकर उसका उपयोग किया जा सकता है. इस प्रक्रिया का वर्णन आयुर्वेद (Ayurveda) में मिलता है. अगर पानी को कांच के किसी बर्तन में ऐसी जगह रख दिया जाए जहां सुबह से सूर्य की किरणों आती हों तो पानी सन चार्ज्ड हो जाता है. हाल ही में डायटीशियन गगन सिंधु ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर सन चार्ज्ड वॉटर के फायदों के बारे में पोस्ट डाला था. आइए जानते हैं कितना लाभदायक होता है सन चार्ज्ड वॉटर.

चेहरे पर दूध की मलाई से छूट सकते हैं गहरे धब्बे, जानिए कैसे करते हैं इस्तेमाल Milk Cream

 सूरज की किरणें पड़ने से बढ़ जाते हैं पानी के फायदे 

पानी को सूरज की किरणों के नीचे रखने से उसकी एनर्जी पानी में आ जाती है. ये पानी के माइक्रोबियल लोड को कम करता है...साथ ही लाइट और हीट की वजह से पानी की क्वालिटी भी बेहतर होती है जो आपकी बॉडी के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है.

R नाम से शुरू होने वाली लड़कियों के बिहेव में ये हैं वह खास चीज, जान गए तो चौंक जाएंगे आप

ऐसे करें तैयार सन चार्ज्ड वॉटर

पानी को किसी ढक्कन या कार्क वाले कांच की बोतल में भर लें. बोतल को आठ घंटे तक ऐसी जगह रखें जहां सूर्य की किरणें आती हों. बेहतर होगा बोतल को सूर्योदय के समय से रखा जाए. आठ घंटे में पानी चार्ज्ड हो जाएगा. इस पानी को दिन भर थोड़ी थोड़ी मात्रा में पिएं. सन चार्ज्ड वॉटर को भूल कर भी फ्रिज में ना रखें.

सेहत को होंगे ये फायदे

सूर्य की किरणों से चार्ज्ड पानी एंटी वायरल, एंटी फंगल और एंटी बैक्टेरियल गुण वाला होता है. इससे स्किन और आंखों को साफ किया जा सकता है. यह पानी डाइजेशन ठीक करता है जिससे भूख बढ़ती है. पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं. ये एलर्जी और स्किन से जुड़ी परेशानियां कम करता है. यह सेल्स को डैमेज होने से बचाता है, जिससे एनर्जी बूस्ट होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऑनस्क्रीन कपल नवाजुद्दीन-नेहा ने शेयर किया फनी वीडियो, फैंस को पसंद आई दोनों की केमिस्ट्री

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com