विज्ञापन
This Article is From Apr 12, 2023

गर्मियों में पुरुष ऐसे करें अपनी स्किन केयर, चेहरे से दाग धब्बे होंगे गायब, चेहरा रहेगा खिला खिला

Men skin care : आज इस लेख में हम महिलाओं की नहीं बल्कि पुरुषों को स्किन का ख्याल कैसे रखना उसके बारे में बताने जा रहे हैं.

गर्मियों में पुरुष ऐसे करें अपनी स्किन केयर, चेहरे से दाग धब्बे होंगे गायब, चेहरा रहेगा खिला खिला
Beauty product अपने चेहरे पर अप्लाई करने से पहले आपको अपने स्किन टाइप का पता होना चाहिए

Men skin care : त्वचा का ख्याल रखना जितना महिलाओं के लिए जरूरी है उतना ही पुरुषों को भी है. इसलिए आज हम यहां पर वूमेन की नहीं बल्कि पुरुष त्वचा का ख्याल कैसे रखें (how to men care skin) उसके बारे में बताने जा रहे हैं ताकि लड़के भी अपने त्वचा को चमकदार (glowing skin) और बेदाग (acne) रख सकें. तो चलिए जानते हैं मेन स्किन केयर (skin care tips) के बारे में. यहां पर हम स्किन केयर डाइट और स्किन केयर प्रोडक्ट दोनों के बारे में बता रहे हैं.

स्किन केयर के लिए क्या खाएं

- अमरूद में विटामिन सी (vitamin c) जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. आपको बता दें कि 100 ग्राम अमरूद में 228 मिली ग्राम विटामिन सी पाया जाता है.

6og82oeo

Photo Credit: iStock

- अनानास भी इस लिस्ट में शामिल है. इसमें भी भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. तो अगर आपको ये फल पसंद है तो अपनी फ्रूट (vitamin c fruits) डाइट में जरूर शामिल करें.

9e96inh8

Photo Credit: istock

इसमें ये लाल फल भी शामिल है. स्ट्रॉबेरी (strawberry) में भी भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाई जाती है. आप अगर रोज खाते हैं तो यह आपके लिए अच्छा होगा.

13i3f2ig

संतरा (orange) को कैसे भूल सकते हैं, विटामिन सी के लिए. 100 ग्राम संतरे में 53.2 मिली ग्राम विटामिन पाया जाता है. जो स्किन के पोषण के लिए भरपूर है.आंवला भी इस श्रेणी में आता है. ठंडियों में इसका सेवन खूब किया जाता है. इसको आप जूस के रूप में सेवन कर सकती हैं.

a5c5aoeg

पपीता भी विटामिन सी के लिए अच्छा माना जाता है. यह आपके स्वाद को दोगुना करता है साथ ही स्किन को भी निखारता है. इसे लोग सब्जी के रूप में भी खाते हैं.

अन्य बातें

गर्मी के मौसम में स्किन प्रॉब्लम ले बचना है, तो दिन में 10 से 12 ग्लास पानी जरूर पिएं. अगर आप काम के चक्कर में भूल जाते हैं पानी पीना तो अपने स्मार्ट फोन में अलार्म लगा लें, इससे आपको आसानी होगी. इसके अलावा रात में सोने से पहले एलोवेरा जेल या हाइड्रेटिंग सीरम से चेहरे को मसाज करके सोएंगे तो सुबह में आपको चेहरा फ्रेश नजर आएगा.

u2rqqg18

Photo Credit: istock

जब भी घर से बाहर निकलें चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें. क्योंकि यह आपकी स्किन को चिलचिलाती धूप के प्रभाव से बचाएगी. उन परुषों के लिए इस क्रीम को लगाना और जरूरी है जो फील्ड वर्क करते हैं. इसके अलावा चेहरे को कवर करके रखने से भी सनबर्न से बच सकते हैं.

68dd5fl8

स्क्रबिंग भी हफ्ते में एकबार जरूर करना चाहिए ताकि स्किन के डेड सेल्स बाहर निकल जाए. इसके अलावा फेस पैक भी चेहरे पर अप्लाई करें ताकि आपके चेहरे में कसाव बना रहे.

वहीं, कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट अपने चेहरे पर अप्लाई करने से पहले आपको अपने स्किन टाइप का पता होना चाहिए, नहीं तो इसके साइडइफेक्ट हो सकते हैं. आपको बता दें कि स्किन मुख्य रूप से तीन प्रकार की होती हैं- ड्राई, ऑयली और कॉम्बीनेशन.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
गर्मियों में पुरुष ऐसे करें अपनी स्किन केयर, चेहरे से दाग धब्बे होंगे गायब, चेहरा रहेगा खिला खिला
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com