विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 15, 2023

रात में अगर ये लक्षण दिखाई दें तो समझ जाइए आपको हो गई है डायबिटीज, इन्हें नजरअंदाज करने की भूल ना करें

Diabetes ke lakshan kya hai : रात के वक्‍त अगर आपको बार बार टॉयलेट जाना पड़ता है या अत्‍यधिक पसीना आने से आप परेशान हैं तो बता दें कि ये सामान्‍य से दिखने वाले लक्षण डायबिटीज के शुरुआती संकेत हो सकते हैं.

Read Time: 4 mins
रात में अगर ये लक्षण दिखाई दें तो समझ जाइए आपको हो गई है डायबिटीज, इन्हें नजरअंदाज करने की भूल ना करें
Diabetes symptoms while sleeping : इन लक्षण से आपको पता चल जाएगा डायबिटीज है या नहीं.

High Blood Sugar Symptoms: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो इन दिनों घर घर में देखने को मिल रही है. ये एक सामान्‍य मेडिकल कंडीशन है जिसे ब्‍लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को मैनेज कर और रेग्‍युलर मॉनिटर कर कंट्रोल में किया जा सकता है. डायबिटीज को गंभीर और लाइलाज बीमारी माना जाता है जो मुख्‍य रूप से खराब लाइफस्‍टाइल (Lifestyle) और खराब खानपान की वजह से होती है. ये तब होता है जब शरीर में इंसुलिन का पर्याप्‍त उत्‍पादन नहीं हो पाता. हालांकि इसके लक्षण (Diabetes Symptoms) काफी सामान्‍य से होते हैं और इस वजह से इसे शुरुआती दौर में पहचान पाना काफी मुश्किल होता है. जबकि अधिक दिनों तक अगर इसे नजर अंदाज कर दिया जाए तो ये जानलेवा भी बन सकती है. इसके लक्षण रात के वक्‍त अधिक आसानी से दिखते हैं जो आमतौर पर काफी सामान्‍य माने जाते हैं. 

चेहरा काला पड़ गया है तो आपके शरीर में है इस विटामिन की कमी, आज से ये चीजें खाना कर दें शुरू, रंगत हो जाएगी ठीक
Latest and Breaking News on NDTV

रात में नजर आने वाले डायबिटीज के लक्षण  | Diabetes symptoms at night

बार बार पेशाब आना 


दरअसल डायबिटीज होने पर ब्‍लड में ग्‍लूकोज की मात्रा काफी अधिक हो जाती है और इस वजह से किडनी इसे पेशाब की मदद से बार बार फ्लश करने लगती है. ऐसा करने पर अक्‍सर लोगों को रात के वक्‍त 5 से 6 बार पेशाब के लिए उठना पड़ता है. यह लक्षण बताता है कि आपके ब्‍लड में ग्‍लूकोज लेवल कंट्रोल में नहीं है.

Latest and Breaking News on NDTV

अत्‍यधिक पसीना आना 


कई बार रात में सोते वक्‍त पंखा चलाने के बावजूद भी पसीना आने लगता है और ऐसी समस्‍या लगभग रोज होने लगती है. अगर कुछ दिनों से आप भी ऐसी समस्‍या से दो-चार हो रहे हैं तो एक बार आप अपने ग्‍लूकोज लेवल का जरूर टेस्‍ट कराएं. यह भी डायबिटीज का एक लक्षण है. 

बेचैनहोना


अगर आप रात में सोते वक्‍त एकाएक बैचैनी महसूस करते हैं या लेटने में असहजता महसूस होती है या एकाएक धड़कन तेज हो जाती है तो यह आपके ब्‍लड शुगर लेवल के बढ़ने या घटने का लक्षण हो सकता है. ऐसे में इस लक्षण को नजर अंदाज ना करें और तुरंत डॉक्‍टर के पास जाएं. 

बार बार मुंह सूखना 


अगर आपको रात के वक्‍त ड्राई माउथ की समस्‍या हो रही है, अत्‍यधिक प्‍यास लगती है, डिहाइड्रेशन महसूस होता है और पानी पीने के लिए आप बार बार रात के वक्‍त उठते हैं तो यह भी मधुमेह का लक्षण हो सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV
पैर में दर्द या सुन्‍न महसूस होना 


अगर रात के वक्‍त आपके पैरों में दर्द होता है या हाथ-पैर सुन्‍न हो जाते हैं तो इसे सामान्‍य बात समझकर नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है. यह लक्षण ब्‍लड शुगर लेवल अनियंत्रित होने पर भी दिखता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को घना बना देगा एक्सपर्ट का बताया यह मैजिक वॉटर, चुटकियों में बनकर हो जाएगा तैयार
रात में अगर ये लक्षण दिखाई दें तो समझ जाइए आपको हो गई है डायबिटीज, इन्हें नजरअंदाज करने की भूल ना करें
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Next Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;