Stretch Marks Removal: बिना पैसे खर्च किए इन घरेलू नुस्खों से रोके प्रेगनेंसी में स्‍ट्रेच मार्क्‍स

प्रेगनेंसी के बाद अक्सर बॉडी पर स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) पड़ जाते हैं, जिसके कारण स्किन काफी खराब दिखने लगती है. इससे छुटकारा पाने के लिए महिलाएं कई तरह की दवाइयां और प्रोडक्स यूज करती रहती हैं, जिसके कई बार साइड इफेक्ट भी देखने को मिल जाते हैं. यहां बताये जाने वाले इन घरेलू उपायों द्वारा आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

Stretch Marks Removal: बिना पैसे खर्च किए इन घरेलू नुस्खों से रोके प्रेगनेंसी में स्‍ट्रेच मार्क्‍स

Stretch Marks Removal: प्रेगनेंसी में स्‍ट्रेच मार्क्‍स रोकने के घरेलू उपाय

नई दिल्ली:

गर्भवती होना महिलाओं के लिए बहुत ही खास अनुभव होता है. प्रेग्नेंसी हर एक महिला के जिंदगी में खुशियां भर देती है. इस दौरान उन्हें हर एक चीज का बारिकी से ख्याल रखना पड़ता है. इस दौरान बढ़ते वजन के कारण स्किन में स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं. अक्सर शुरूआत में स्ट्रेच मार्क्स हल्के लाल या बैंगनी रंग की नसों की तरह दिखते हैं, जो वक्त के साथ धीरे-धीरे एक मोटी, सुनहरे रंग में बदल जाते हैं. इससे कोई नुकसान तो नहीं होता, लेकिन ये दिखने में काफी खराब होते हैं. बता दें कि प्रेग्नेंसी के समय पेट में कई स्ट्रेच मार्क हो जाते हैं, जो बहुत ही जिद्दी किस्म के होते हैं. गर्भाशय में बच्चे के बढ़ने के कारण पेट में खिंचाव होने से स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks Removal) होते हैं, लेकिन डिलीवरी के बाद भी यह स्ट्रेच मार्क्स रह जाते हैं. ये स्‍ट्रेच मार्क्‍स स्किन की सुंदरता को खराब कर सकते हैं. प्रेग्नेंसी के बाद ज्यादातर महिलाओं की स्किन पर सफेद और जामुनी रंग के निशान पड़ जाते हैं, जिन्‍हें स्‍ट्रेच मार्क्‍स कहते हैं. इसने छुटकारा पाने के लिए आप इन घरेलू नुस्‍खों की मदद ले सकती हैं.

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies for Stretch Marks in Hindi)

  • अंडे के सफेद वाले हिस्से में प्रोटीन का स्तर बहुत ज्यादा होता है, जो आपकी इस समस्या का समाधान कर सकता है. रोजाना आप अंडे का सफेद वाला हिस्सा अपने स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं तो यह बहुत जल्दी कम हो सकते हैं. दो अंडे का सफेद वाला हिस्सा निकालकर स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं और सूखने पर उसे धो दें. फिर वहां मॉइस्चराइजर लगा लें.
  • कॉफी और एलोवेरा का पेस्ट भी आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए आप स्ट्रेच मार्क्स पर कॉफी और एलोवेरा को मिलाकर बनाया गया पेस्ट लगाएं. तीन से पांच मिनट तक इस मिश्रण से स्ट्रेच मार्क्स पर मालिश करें. फिर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद पोंछ दें. सादा पानी से धोकर, वहां मॉइस्चराइजर लगाएं. लगातार एक महीने तक ऐसा करने से स्ट्रेच मार्क्स बहुत कम हो जाएंगे.

gg7st5v8

Stretch Marks Removal: स्ट्रेच मार्क्स हटाने के घरेलू उपाय 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

  • स्ट्रेच मार्क्स कम करने के लिए आप आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं. वैसे तो हर घर में आलू आसानी से उपलब्ध होता है. प्रेग्नेंसी में आए स्ट्रेच मार्क्स से परेशान हैं तो रोजाना आलू काटकर प्रभावित हिस्सों पर रगड़ें. सूख जाने पर पानी से धो लें और कोई मॉइस्चराइजर लगा लें.
  • स्किन से संबंधित किसी भी समस्या के लिए एलोवेरा बेस्ट है. एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर एलोवेरा आपको मार्क्स से निजात दिलाने में मदद कर सकता है. इसके लिए प्रभावित जगह पर एलोवेरा जेल लगा लें. करीब 10 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें. अच्छे रिजल्ट के लिए इसका इस्तेमाल रोजाना करें.
  • चीनी आपके स्ट्रेच मार्क्स को खत्म करने के साथ-साथ डेड स्किन को निकालने में मदद करती है. नींबू स्किन में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाता है, जो निशान को हटाने में मदद करता है. इस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में एक कप चीनी, 2 बड़े चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच शहद डालकर एक साथ अच्छी तरह से मिला लें. इसके बाद 10 मिनट तक हल्की मालिश करें और तय समय के बाद  गुनगुने पानी धो लें. सप्ताह में कम से कम दो बार इस उपाय को अपनाएं.
  • नारियल और बादाम का तेल आपकी स्किन को स्ट्रेच मार्क्स से निजात दिलाने के साथ-साथ स्किन को हाइड्रेट भी करता है. इसके लिए इन दोनों तेलों को बराबर मात्रा में मिलाकर प्रभावित जगह में नियमित रूप से लगाएं.