लटके हुए दिखने लगे हैं गाल तो त्वचा टाइट करने के लिए ये 5 काम कर सकती हैं आप, स्किन दिखेगी जवां-जवां 

Skin Tightening Tips: कई बार कम उम्र में भी त्वचा लटकती हुई दिखने लगती है. ऐसे में यहां बताए स्किन टाइटनिंग टिप्स आपके काम आ सकते हैं.  

लटके हुए दिखने लगे हैं गाल तो त्वचा टाइट करने के लिए ये 5 काम कर सकती हैं आप, स्किन दिखेगी जवां-जवां 

How To Tighten Skin: जानिए किस तरह लटकती त्वचा हो सकती है टाइट. 

Skin Care: महिलाएं स्किन पर कई अलग-अलग तरह के ट्रीटमेंट्स करवाती रहती हैं. केमिकल से भरपूर प्रोडक्ट्स का भी महिलाएं कुछ कम इस्तेमाल नहीं करतीं. ऐसे में उम्र बढ़ने से पहले ही त्वचा बूढ़ी होने लगती है और चेहरे पर झुर्रियां नजर आना शुरू हो जाती हैं. इसका एक प्रभाव यह भी पड़ता है कि गाल लटके-लटके दिखते हैं. अगर आप भी चेहरे की लटकती त्वचा (Saggy Skin) से परेशान हैं तो यहां ऐसे कुछ तरीके बताए जा रहे हैं जो त्वचा को फिर से टाइट करने में मददगार साबित होते हैं. इन टिप्स और घरेलू नुस्खों से त्वचा को एंटी-ऑक्सीडिट्स, एंटी-एजिंग गुण और कई पोषक तत्व मिलते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. यहां जानिए लटकती स्किन को किस तरह टाइट किया जा सकता है. 

डार्क सर्कल्स को हटा देता है इस एक फल का छिलका, लगाने पर दिखेगा असर और लौट आएगी आंखों की खूबसूरती 

स्किन टाइट करने के टिप्स | Tips To Tighten Skin 

बाहरी और अंदरूनी दोनों तरह के कारक स्किन लटकने की वजह बन सकते हैं. उम्र का बढ़ना स्किन सैगिंग (Skin Sagging) की मुख्य वजह होती है. इसके अलावा, कोलाजन का चेहरे पर ना बनना, स्किन टिशूज का हड्डियों के कमजोर होने की वजह से हटकर ढीला होना, स्किन पर फैट इकट्ठा होना जिसके भारीपन से स्किन लटकने लगती है, आदि वजहें भी चेहरे की स्किन को लटकाने वाली साबित होती हैं. 

डॉक्टर ने बताया किस तरह दुबले-पतले बच्चे को खिलाएं केला, वजन और लंबाई बढ़ेगी, कमजोरी भी हो जाएगी दूर 

नारियल का तेल 

स्किन को टाइट बनाने वाले तेलों में नारियल का तेल (Coconut Oil) भी शामिल है. नारियल के तेल से रोजाना 10 मिनट भी चेहरे की मसाज की जाए तो स्किन टाइट होने में मदद मिल सकती है. इस तेल को रात में सोने से पहले लगाने पर ज्यादा फायदा नजर आता है. नारियल का तेल त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिक्लस को दूर करता है, स्किन डैमेज को ठीक करता है और स्किन को जरूरी एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी देता है.

सरसों का तेल 

हफ्ते में 2 बार सरसों के तेल (Mustard Oil) का इस्तेमाल स्किन को टाइट बनाने में मददगार साबित होता है. इस तेल का असर चेहरे पर अच्छी तरह इसीलिए दिखता है क्योंकि इसमें विटामिन ई की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा, स्किन पर ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है. सरसों का तेल लगाने के लिए इसे हल्का गर्म करें और चेहरे के साथ-साथ शरीर के बाकी हिस्सों में भी नहाने से 5 मिनट पहले लगा लें. 

3du4792

विटामिन ई 

चेहरे की त्वचा को टाइट करने (Skin Tightening) के लिए विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. आपको करना बस इतना है कि विटामिन ई के कुछ कैप्सूल लें और इन्हें कटोरी में निकाल लें. अब उंगलियों से इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद धोकर हटा लें. आप चाहे तो रातभर भी विटामिन ई कैप्सूल चेहरे पर लगाए सो सकती हैं. 

अंडे का मास्क 

चेहरे पर अंडे का मास्क लगाकर भी लटकती त्वचा से छुटकारा पाया जा सकता है. इस फेस मास्क को बनाने के लिए एक अंडे की सफेदी लें और इसमें शहद मिला लें. इस फेस मास्क को चेहरे पर तकरीबन 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते में एक बार इस फेस मास्क का इस्तेमाल स्किन को स्किन टाइटनिंग गुण देता है. 

h9md00kg

Photo Credit: iStock

केले का फेस मास्क 

एंटी-एजिंग गुण पाने के लिए केले का फेस मास्क बनाकर भी लगाया जा सकता है. फेस मास्क को बनाने के लिए एक पका केला लें और उसमें नींबू का रस मिला लें. इस फेस मास्क को चेहरे के साथ-साथ गर्दन और गले पर भी लगाएं. 15 मिनट बाद आपको चेहरा धो लेना है. इस फेस मास्क से चेहरे को विटामिन, खनिज और कई पोषक तत्व मिलते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

कैरी ऑन जट्टा 3 के ट्रेलर लॉन्च पर आमिर खान और गिप्पी ग्रेवाल ने किया भांगड़ा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com