Skin Care Tips : सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए आजमाएं घरेलू उपाय, स्किन हो जाएगी मुलायम

मौसम में हल्की सर्दी का अहसास होने लगा है और इसी के साथ हमारी स्किन भी ड्राई होने लगी है. यहां हम कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जिनसे आपकी स्किन मुलायम और कोमल बनी रहेगी.

Skin Care Tips : सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए आजमाएं घरेलू उपाय, स्किन हो जाएगी मुलायम

सर्दियों के मौसम में ड्राईनेस दूर करने के लिए दूध और बादाम को मिलाकर इस्तेमाल किया जाता है.

नई दिल्ली :

हल्की सर्दी का अहसास मौसम में होने लगा है. अगर आपकी स्किन भी ड्राई होने लगी है, तो हम आपको घरेलू नुस्खे बता रहे हैं. जिन्हें इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा को ड्राई होने से बचा सकते हैं. दरअसल, ये घरेलू नुस्खे हमारी दादी और नानियां बरसों से इस्तेमाल करती आ रही हैं. तभी तो उनकी त्वचा सर्दी में भी इतनी कोमल बनी रहती है. अगर आप भी अपनी ड्राई स्किन से परेशान हैं, तो ये नुस्खे आपके लिए ही है.

ग्लिसरीन (Glycerin)

पानी और सुगंधित चीजों के बाद ग्लिसरीन ही वह जो कॉस्मेटिक उत्पादों में उपयोग होने वाली तीसरी सबसे अहम चीज है. मॉइश्चराइजर और लोशन में तो यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली चीज है. ग्लिसरीन हमारी त्वचा की बाहरी लेयर को अच्छे से हाइड्रेड करती है. जलन वगैरह से त्वचा को बचाती है और घावों को भी तेजी से भरने में मदद करती है.

d80hhb2g

नारियल का तेल (Coconut Oil)

नारियल का तेल हम सबके किचन में इस्तेमाल होता ही है. लेकिन त्वचा में इस्तेमाल के लिए हम अक्सर इसे अनदेखा करते हैं. कई रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि नारियल के तेल में वह सबकुछ है, जो हमारी स्किन के लिए जरूरी है. ड्राई स्किन होने पर इसे भी आप अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं नहाने के बाद.

tl2ok1eg

 दूध और बादाम (Milk And Almonds)

सर्दियों के मौसम में ड्राईनेस दूर करने के लिए दूध और बादाम को मिलाकर इस्तेमाल किया जाता है. दूध हमारी त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ-साथ दाग-धब्बों को कम करने में भी हेल्प कर सकता है. दूध, त्वचा को ब्लीच करने में भी सहायक है, जिससे चेहरे के दाग-धब्बों का उपाय हो जाता  है. वहीं, बादाम का तेल एक प्राकृतिक एमोलिएंट है, जो हमारी त्वचा में नमी को पूरी तरह से बनाए रखता है.

v97j6p2o

 पेट्रोलियम जैली (Petroleum Jelly)

पेट्रोलियम जैली मिनिरल ऑयल और मोम का मिश्रण होता है. पेट्रोलियम इसका सबसे प्रमुख भाग है, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सच तो ये हैकि यह त्वचा के लिए मॉइश्चर का काम करता है. स्किन इंजरी और सर्जरी के बाद त्वचा की देखभाल में भी इसका इस्तेमाल काफी बार किया जाता है. न सिर्फ चेहरे बल्कि फटी एड़ियों और फटे होठों के उपचार में भी इसे आप उपयोग कर सकते हैं.

niegaa3o

Photo Credit: iStock

5. केले का फेस पैक (Banana Face Pack)

केले में काफी मात्रा में मॉइश्चर और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो हमारी त्वचा को मुलायम बनाने में मदद कर सकते हैं. यह मुंहासों से काफी हद तक बचाता है और चेहरे पर जल्दी झुर्रियां भी नहीं पड़ने देता. केले का फेस पैक बनाने के कई तरीके हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुंहासों वाली त्वचा के मामले में केले, नीम और हल्दी वगैरह का फेस पैक बनाया जाता है. ऑयली स्किन वाले केले और पपीते का फेस पैक बनाकर आप लगा सकते हैं. हम आपको केले और शहद के फेस पैक के बारे में बता रहे हैं, जो सर्दियों में ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद है. आप इसको भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

u36m6lfg

Photo Credit: iStock