आपकी खूबसूरती पर ग्रहण बन रहे हैं पिंपल्स तो ना हों परेशान, नोट कर लें मुंहासे और दाग धब्बे हटाने के ये घरेलू समाधान

Home Remedies For Acne: क्या आप भी चेहरे के पिंपल और एक्ने से परेशान हैं और क्या इसके निशान जाने का नाम नहीं ले रहे हैं, तो आप ये पांच होम रेमेडी अपना सकते हैं.

आपकी खूबसूरती पर ग्रहण बन रहे हैं पिंपल्स तो ना हों परेशान, नोट कर लें मुंहासे और दाग धब्बे हटाने के ये घरेलू समाधान

H ow to remove pimples permanently : इन तरीको से पिंपल्स हो जाएंगे एकदम दूर, बस करें यह उपाय.

Home Remedies For Pimples: यंग एज में पिंपल्स (Pimples) होना एक आम समस्या है, लेकिन कुछ लोगों की स्किन इतनी ऑयली (Oily Skin) होती है कि बढ़ती उम्र में भी पिंपल्स आते रहते हैं और जब इसमें पस भर जाता है, तो ये और तकलीफ देह हो जाते हैं. ऐसे में अगर इनसे छुटकारा पाने के लिए बाजारों के महंगे ट्रीटमेंट्स (Skin Treatment) लेकर आप तंग आ चुके हैं, और कोई फायदा नहीं हुआ तो आप घर पर इन 5 होम रेमेडीज (Home Remedies) को अपना सकते हैं, जो 100 टका आपके पिंपल्स के  इंफ्लेमेशन, रेडनेस और उसका साइज कम करने का काम करता है. साथ ही स्पॉट्स को भी रिड्यूस करता है.

पेट फूल गया है और गुड़गुड़ हो रही है महसूस, तो इन 4 योगासन को करने पर मिल सकती है राहत

पिंपल्स से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे  (How to get rid of Pimples and Scars)

टी ट्री ऑयल है पिंपल के लिए बेस्ट
अपने एंटी बैक्टीरियल गुणों के लिए टी ट्री ऑयल जाना जाता है. इसमें मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करने की शक्ति होती है. आप टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को पानी या गुलाब जल में मिलाकर इसे डायरेक्ट पिंपल पर लगा सकते हैं. पेट फूल गया है और गुड़गुड़ हो रही है महसूस, तो इन 4 योगासन को करने पर मिल सकती है राहत.

nd5qltl8

शहद और दालचीनी का मास्क
पिंपल और इसकी इंफ्लेमेशन को कम करने के लिए एक चम्मच दालचीनी के साथ दो बड़े चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को पिंपल्स पर लगाएं और 10-15 मिनट रखने के बाद गर्म पानी से धो लें.

0kv6a8r8

Photo Credit: iStock

आइस पैक
पिंपल्स इफेक्टेड एरिया पर आइस पैक लगाने से पिंपल्स से जुड़ी सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है. एक बर्फ के टुकड़े को एक साफ कपड़े में लपेटें और इसे धीरे-धीरे कुछ मिनटों के लिए फुंसी पर रखें.

ice pack for inflammation

नींबू का रस
नींबू के रस में नेचुरल कसैले गुण होते हैं और इसमें विटामिन सी होता है, जो पिंपल्स को सुखाने में मदद कर सकता है. इसे यूज करने के लिए ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस रुई की मदद से प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं.

ग्रीन टी
एक कप ग्रीन टी बनाएं और इसे ठंडा होने दें. ठंडी चाय को पिंपल्स पर लगाने के लिए कॉटन बॉल का उपयोग करें या इसे फेस वॉश के रूप में उपयोग करें. ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुहांसों को कम करने में मदद कर सकते हैं.

544lj60g

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

लाल रंग की ड्रेस में कमाल दिखीं बवाल की स्क्रीनिंग में पहुंची पूजा हेगड़े
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com