विज्ञापन
This Article is From Mar 07, 2022

Skin Care : पिंपल और दाग-धब्बे कुछ ही दिनों में मिलेगा आराम, बस बेसन में मिलाकर लगाएं यह एक चीज

Face pack for pimples : स्किन को साफ करने के लिए आर्टिफिशियल क्लींजर के मुकाबले ये काफी नेचुरल और सेफ ऑप्शन है. बेसन से स्किन डिटॉक्सीफाई होती है, इसके साथ ही ये स्किन से चिपचिपेपन को हटाते हुए इससे जुड़ी कई समस्याओं से निजात दिलाता है.

Skin Care : पिंपल और दाग-धब्बे कुछ ही दिनों में मिलेगा आराम, बस बेसन में मिलाकर लगाएं यह एक चीज
face pack for acne : बेसन न ही सिर्फ चेहरे को साफ करता है बल्कि मुंहासों की समस्या से निजात भी दिलाता है.

face pack at home in hindi : चना बेसन यानी चने की दाल का पाउडर, ये कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर होता है और स्किन के लिए नेचुरल क्लींजर का काम करता है. स्किन को साफ करने के लिए आर्टिफिशियल क्लींजर के मुकाबले ये काफी नेचुरल और सेफ ऑप्शन है. बेसन से स्किन डिटॉक्सीफाई होती है, इसके साथ ही ये स्किन से चिपचिपेपन को हटाते हुए इससे जुड़ी कई समस्याओं से निजात दिलाता है.
बेसन में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो स्किन को कई सारी प्रॉब्लम्स से बचाते हैं. बेसन न ही सिर्फ चेहरे को साफ करता है बल्कि मुंहासों की समस्या से निजात भी दिलाता है. इसके साथ ही डलनेस दूर करके उसे सॉफ्ट बनाता है. साथ ही बेसन स्किन पर ग्लो लाने में भी मदद करता है. बेसन के इन फायदों के लिए आपको ये जानना भी जरूरी है कि इसे कैसे फेस पर अप्लाई करना है. आइए आपको बताएं कि बेसन को कैसे और कितने समय के लिए फेस पर लगाना है ताकि इसके सभी गुणों का लाभ आपको मिल सके. आइए हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो दादी-नानी के समय से चले आ रहे हैं और समस्या को आराम देने में सहायक हैं.

2q314e1g

फेस पर बेसन लगाने का सही तरीका  | benefits of applying gram flour on the face

पिंपल्स के लिए बेसन और खीरे का पेस्ट

बेसन पिंपल्स पर भी कंट्रोल करता है, इसके लिए आप बेसन के साथ खीरा मिलाएं. खीरा का पेस्ट बना लें और इसमें बेसन मिला लें. इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स पर चेहरे पर अप्लाई करें, करीब 20-25 मिनट बाद इसे धो लें. इस पेस्ट को लगाने से फेस के पिंपल्स से भी राहत मिलेगी और ग्लो भी आएगा.

ऑयली स्किन के लिए कैसे लगाए बेसन


आपकी स्किन ऑयली है तो बेसन को दही के साथ फेंट कर फेस पर लगाएं, ये दोनों अतिरिक्त सीबम बनने से रोकते हैं, जिसकी वजह से फेस पर आने वाली  चिपचिपाहट पर काफी कंट्रोल किया जा सकता है. इस पैक को फेस पर अप्लाई करने के पहले आप फेस को क्लीन करें और इसके बाद पैक लगाएं. इस पैक को करीब 20 मिनट रखने के बाद इसे पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें- सुबह की एक छोटी सी गलती से होती है Acidity, आप भी अपनी इस आदत को जल्द से जल्द सुधार लें

ड्राईनेस दूर करेंगे बेसन-मलाई


बेसन में मलाई मिलाकर लगाने से चेहरा न सिर्फ मुलायम होता है बल्कि इससे त्वचा को नमी भी मिलती है. आप बेसन में मलाई को मिलाकर फेस पर अप्लाई करें और सूखने दें, सूख जाने पर इसे धो लें. सर्दियों के लिए ये बेहतरीन क्लींजर है.  

 

स्किन डल हो रही है तो लगाएं बेसन का ये लेप


स्किन डल दिखने लगी है तो आप बेसन के साथ, मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल और चुटकी भर हल्दी मिक्स करें. इसे लेप को अपने चेहरे के साथ ही गर्दन पर भी लगा लें. इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करें और करीब 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Healthy Liver: क्या है लिवर और इसमें परेशानी के लक्षण, Family History वाले लोग रखें इन बातों का ध्‍यान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जिंदगी में हमेशा रहना चाहते हैं दिल से खुश, तो आज से ही छोड़ दें ये 6 आदतें 
Skin Care : पिंपल और दाग-धब्बे कुछ ही दिनों में मिलेगा आराम, बस बेसन में मिलाकर लगाएं यह एक चीज
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Next Article
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com