Skin Care Routine: अपने रोजाना किए जाने वाले स्किन केयर में इन 3 चीजों को जरूर करें शामिल, जानें ये क्यों हैं जरूरी

Daily Skin Care Routine: अपनी त्वचा में नेचुरल निखार लाना चाहते हैं तो स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ये चीजें.

Skin Care Routine: अपने रोजाना किए जाने वाले स्किन केयर में इन 3 चीजों को जरूर करें शामिल, जानें ये क्यों हैं जरूरी

Skin Care: रोजाना कुछ इस तरह का होना चाहिए आपका स्किन केयर रूटीन.

अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए हम कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. हर किसी का स्किन केयर रूटीन अलग होता है क्योंकि सभी की स्किन टोन अलग-अलग होती हैं. ये बहुत जरूरी है कि आप अपनी स्किन टोन के हिसाब से ही स्किन केयर प्रोडक्ट्स चुनें. कई लोग ये सोचकर महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं कि उनसे फायदा होगा, लेकिन कई बार फायदे की जगह नुकसान हो जाता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं तीन ऐसे घरेलू उपाय जिन्हें आप अपने स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) में शामिल करेंगे तो आपको स्किन से जुड़ी कई परेशानियों का हल मिल जाएगा. इनके इस्तेमाल से डार्क सर्कल्स, झुरियां और एजिंग के लक्षण पूरी तरह खत्म हो जाएंगे और आपके चेहरे पर निखार आ जाएगा.

रोजाना स्किन केयर रूटीन के टिप्स | Daily Skin Care Routine Tips 

एवोकाडो (Avocado)

एवोकाडो एक बहुत ही हेल्दी फ्रूट है जिसमें भरपूर मात्रा में हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं. खासतौर पर एवोकाडो  स्किन से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मददगार है. एवोकाडो में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. ये स्किन में ग्लो लाने का काम करता है. इसके अलावा इसे खाने से आपकी स्किन सॉफ्ट हो सकती है. झुर्रिया, एजिंग, एक्ने और डेड स्किन से एवोकाडो छुटकारा दिलाने में मदद करता है. इसलिए अपने रोजाना फॉलो करने वाले स्किन केयर रूटीन में आप एवोकाडो को भी शामिल कर सकते हैं

 चिया सीड्स (Chia Seeds)

 स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाए रखने के लिए चिया सीड्स बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हैं. चिया सीड्स न सिर्फ वेट कम करने में मदद करती हैं बल्कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा स्किन को ग्लोइंग और चमकदार बनाने का काम करती है. चिया सीड्स स्किन में बैरियर की तरह काम करती हैं.  इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड स्किन ऑयल के प्रोडक्शन को कम करने में मदद करते हैं और उम्र बढ़ने के लक्षणों को भी ठीक करते हैं. इसके अलावा चिया सीड का इस्तेमाल ड्राई स्किन से राहत पाने के लिए भी किया जाता है. दिन में दो या तीन गिलास पानी में डूबा कर के पी सकते हैं. इसे अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाएंगे तो स्किन गजब का ग्लो आ जाएगा.

 पर्याप्त मात्रा में पानी (Water)

स्किन का ख्याल रखने के लिए भले ही आप ढेर सारे स्किन केयर प्रोडक्ट्स या रूटीन का इस्तेमाल कर लें लेकिन अगर पानी की कमी होगी तो स्किन में कभी भी ग्लो नहीं आएगा. इसलिए अगर आप ग्लोइंग और चमकदार स्किन पाना चाहते हैं तो स्किन को हाइड्रेटेड रखें. जितना ज्यादा हो सके उतना पानी पिएं और सुबह उठकर सबसे पहले दिन की शुरुआत पानी से करें. आप जितना पानी का इंटेक बढ़ाएंगे स्किन उतनी ही हेल्दी ग्लोइंग और शाइनी नजर आएगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

इंदौर में एक कलाकार ने कचरे को दिया स्क्रैप आर्ट का रूप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com