विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 11, 2023

Home budget: बचत ही नहीं बजट बनाने में भी मर्दों से बेहतर हैं महिलाएं, घर की  फाइनेंस मिनिस्टर यूं ही नहीं बन जातीं

Saving tips : महिलाएं शानदार बचत (  saving and investment) करके अपने घर के बजट को दुरुस्त रखती हैं. इस वक्त हमारे देश की फाइनेंस मिनिस्टर भी एक महिला ही है और ये इस बात का उदाहरण है कि बचत और बजट (Saving and budget) के मामले में औरतें मर्दों से कहीं आगे हैं.

Read Time: 4 mins
Home budget: बचत ही नहीं बजट बनाने में भी मर्दों से बेहतर हैं महिलाएं, घर की  फाइनेंस मिनिस्टर यूं ही नहीं बन जातीं
money management : सोना है सदा के लिए. निवेश का ये तरीका भारत में सबसे ज्यादा भरोसेमंद कहा जाता है.

Investment Tips: महिलाओं को घर की लक्ष्मी क्यों कहा जाता है? दरअसल औरतें ही हैं जो असल में घर की फाइनेंस मिनिस्टर होती हैं. उन्हें कंजूस कहते हैं लेकिन असल में वो बेहद सफल इन्वेस्टमेंट बैंकर होती हैं जो शानदार बचत (  saving and investment) करके अपने घर के बजट को दुरुस्त रखती हैं. इस वक्त हमारे देश की फाइनेंस मिनिस्टर भी एक महिला ही है और ये इस बात का उदाहरण है कि बचत और बजट (Saving and budget) के मामले में औरतें मर्दों से कहीं आगे हैं. चलिए जानते हैं कि औरतों के दिमाग और दिल में ऐसा क्या होता है कि वो कम खर्च में घर को शानदार तरीके से चलाती हैं और जरूरत के वक्त उनके पास पैसा भी होता है जिससे आपको मदद मिल जाती है.

ikgc7ga8



छोटी बचत से बनाती हैं बड़ा निवेश


दरअसल भारत में बुनियादी शिक्षा के तौर पर बच्चों को ये सीख दी जाती है कि पैसा बचाकर संभाल कर रखना चाहिए. बच्चों को छोटी छोटी गुल्लकों के जरिए पैसे बचाने की सीख मिलती है जिसे औरतें ताउम्र याद रखती हैं. यही सीख वो अपने घर में अमल में लाती हैं. चावल के डिब्बे में या अलमारी के ड्रायर में कहीं भी, कभी भी जरा से पैसे मिलते ही छिपाकर रख देना भारतीय औरतों की एक बड़ी खूबी है. ऐसे ही छोटी छोटी बचत से वो बड़ा निवेश कर लेती हैं. वो कहावत है ना बूंद बूंद से सागर भरता है. इसी तरह छोटी छोटी बचत से महिलाएं बड़ा निवेश बनाती हैं.



रिस्क फैक्टर की बजाय सेफ फैक्टर पर भरोसा


शेयर मार्केट और दूसरी तरह के निवेश से अलग औरतें पारंपरिक और संतुष्टि वाले निवेश में ज्यादा विश्वास करती हैं. वो रिस्क वाले फैक्टर की तरफ न जाकर सेफ्टी फैक्टर को अपनाती हैं. जैसे मार्केट में पैसा लगाने की बात आए तो महिलाएं बैंक में एफडी बनाना ज्यादा पसंद करेंगी.



किफायती चीजों की खरीदारी


सेल के प्रति औरतों की दीवानगी पर अक्सर चुटकुले बनते हैं. लेकिन दरअसल, औरतें सेल में इसलिए जाती हैं ताकि वो किफायती खरीदारी कर सकें. मोलभाव करना औरतों का स्वभाव है जिससे उन्हें यकीनन फायदा होता है.



सोने में इन्वेस्ट करने की समझदारी


सोना है सदा के लिए. निवेश का ये तरीका भारत में सबसे ज्यादा भरोसेमंद कहा जाता है. अधिकतर महिलाएं सोने में ज्यादा इन्वेस्ट करती हैं. जिस तरह जमीन के भाव कभी नहीं गिरते, उसी तरह सोना ऐसी चीज है जो ज्यादा समय तक गिरते भाव में नहीं रह सकता. जरूरत के समय यही सोना इन महिलाओं को काम आता है, जो घर परिवार में मदद करता है.

clbe3qhk



आड़े वक्त के लिए पैसा बचाकर रखने की सीख


औरतें भले ही कंजूस हों लेकिन जरूरत के वक्त उनकी तिजोरी का ताला जब खुलता है तो वहां से खूब पैसा निकलता है. ये उनकी समझदारी है जो वो हमेशा पैसा बचाकर रखती हैं. आमतौर पर कहा जाता है पुरुष ऐसा नहीं कर पाते. यही तो भारतीय महिलाओं की खूबी है जो उन्हें एक सफल इन्वेस्टर और घर की लक्ष्मी बनाती है.



बजट बनाना भी है एक कला


औरतें बहुत अच्छा बजट बनाती हैं. उन्हें पता है कि जरूरत, आराम और विलासिता में क्या फर्क है. इसलिए वो जरूरत के सामान को बजट में शामिल करती हैं. हर महीने की शुरुआत में कागज पैन लेकर बैठकर वो यही देखती है कि क्या जरूरत है और किस चीज के बिना फिलहाल काम चल सकता है. यही समझदारी अगर सब में आ जाए तो लोग उधार मांगने की नौबत में तो कभी ना आएं. चादर देखकर पांव पसारने की औरतों की आदत हर जगह पसंद आती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दूध की मलाई आपके फेस से मुंहासे और पिंपल्स को कर सकते हैं कम, ऐसे करिए अप्लाई
Home budget: बचत ही नहीं बजट बनाने में भी मर्दों से बेहतर हैं महिलाएं, घर की  फाइनेंस मिनिस्टर यूं ही नहीं बन जातीं
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Next Article
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;