विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 10, 2021

Sarson Ka Saag: इस सर्दी में खूब खाएं सरसों का साग, जितना है स्वादिष्ट, उतना ही है हेल्दी, ये हैं फायदे

Sarson Ka Saag: विंटर ने दस्तक दे दी है. अगर आप भी कुछ लजीज और हेल्दी खान चाहते हैं, तो सरसों का साग जरूर अपनी डाइट में शामिल करें. यह जितना स्वादिष्ट है, उतना ही हेल्दी भी है. आइए जानें साग के फायदें.

Read Time: 4 mins
Sarson Ka Saag: इस सर्दी में खूब खाएं सरसों का साग, जितना है स्वादिष्ट, उतना ही है हेल्दी, ये हैं फायदे
सरसों के साग (Sarson Ka Saag) में हाई मात्रा में फाइबर होने के कारण इसका सेवन मेटाबॉलिज्‍म को नियमित करने में हेल्प करता है.
नई दिल्ली:

विंटर शुरू हो चुका है और हरी सब्जियां आने लगी हैं. अगर आप हेल्दी डाइट लेना चाहते हैं. तो इन हरी सब्जियों को अपने खाने में जरूर शामिल करें. सर्दियों में लोग पालक, मेथी, सरसों वगैरह हरी सब्जियां ज्यादा खाई जाती हैं. वहीं, सर्दियों में सबसे ज्यादा जो पसंद किया जाता है. वह सरसों का साग (sarson ka saag) खाया है. जी हां, सरसों के साग को खाने के लिए लोग सर्दी का इंतजार करते हैं. यह जहां स्वाद में टेस्टी है, वहीं यह बहुत ज्यादा हेल्दी भी है. यही वजह है कि पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में तो सरसों का साग और मक्के की रोटी काफी फेमस हैं. सरसों का साग और मक्के की रोटी खाने में बहुत स्वादिष्ट भी हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं सरसों का साग (sarson ka saag Ke Fayde)  टेस्टी होने के अलावा यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. सरसों का साग (Benefits Of Sarson Ka Saag) तैयार करने के लिए बहुत सारी हरी सब्जियां को इसमें मिलाया जाता है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि सरसों का साग अपने आप में हल्का कड़वा होता है, इसलिए साग में पालक, मेथी और बथुआ भी शामिल करने से कड़वाहट को बैलेंस किया जाता है और यह सभी चीजें सरसों के साग को हेल्दी पोषण से भरपूर बनाते हैं. आज हम आपको सरसों के साग के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको इसके अनगिनत फायदे से आपको रूबरू करवाएगी.

sarson ka saag

Photo Credit: Dhaba by Claridges

सरसों का साग खाने के ये हैं फायदे | Sarson ka saag health benefits

वेट कम करता है

सरसों के साग में हाई मात्रा में फाइबर होने के कारण इसका सेवन मेटाबॉलिज्‍म को नियमित करने में हेल्प करता है और इस तरह शरीर का वजन भी कंट्रोल में रहता है.

गंभीर बीमारियों में भी फायदेमंद है

साग में इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल के साथ ही तनाव से बचाते हैं और एंटीऑक्सीडेंट्स की वजह से ही कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाव भी करता है.

पीरियड्स में मिलता है आराम

साग के अंदर मौजूद विटामिन के और ब्लड संबंधी कई परेशानियों को दूर करता है. रिसर्च के अनुसार अच्छी मात्रा में विटामिन के लेने से हड्डियों की कमजोरी और मासिक धर्म के समय पेट में ऐंठन नहीं होती. इससे आराम मिलता है.

भरपूर पोषक तत्व हैं शामिल

आपको बता दें कि सरसों के साग में इसके अलावा और भी कई तरह की हरी सब्जियों को मिलाया जाता है. इसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन के, मैंगनीज, कैल्शियम, विटामिन बी 6, विटामिन सी और कई और अधिक पोषक तत्वों से भरपूर हो जाता है, जब इसमें यह सब्जियां मिला दी जाती हैं.

बेस्ट सोर्स है फाइबर का

सर्दी में सरसों का साग ही वजह सब्जी है, जिसमें फाइबर की मात्रा काफी अधिक है. यही वजह है कि इसे खाने से कब्ज की शिकायत नहीं होती है. साथ ही इसे खाने से ब्लड प्रेशर का खतरा भी कम होता है और आपकी हेल्थ भी ठीक रहती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक्सपर्ट ने कहा पतला होना चाहते हैं तो पहले जान लें ठंडा या गर्म पानी, किससे तेजी से वजन होगा कम
Sarson Ka Saag: इस सर्दी में खूब खाएं सरसों का साग, जितना है स्वादिष्ट, उतना ही है हेल्दी, ये हैं फायदे
Yoga Day 2024: तनाव को कम करते हैं ये 4 योगासन, सेहत को भी मिलते हैं फायदे
Next Article
Yoga Day 2024: तनाव को कम करते हैं ये 4 योगासन, सेहत को भी मिलते हैं फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com