Samantha Ruth Prabhu आटोइम्यून डिजीज मायोसाइटिस से हुईं पीड़ित, जानिए क्या होती है यह बीमारी

Samantha illness : सामंथा लिखती हैं कि "कुछ महीने पहले मुझे मायोसाइटिस नामक एक ऑटोइम्यून बीमारी पता चला था. मैं आपसे इस बारे में ठीक होने के बाद बताती लेकिन ये मेरी उम्मीद से ज्यादा समय ले रहा है ठीक होने में."

Samantha Ruth Prabhu आटोइम्यून डिजीज मायोसाइटिस से हुईं पीड़ित, जानिए क्या होती है यह बीमारी

Disease : इसमें बीमारी में दर्द, थकान, खाने-पाने में समस्या, सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षण नजर आते हैं.

Auto immune disease Myositis : साउथ की फेमस एक्ट्रेस सामंथा रुथ प्रभु ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर जानकारी दी है कि वह 'मायोसाइटिस' नाम की बीमारी से पीड़ित हैं. एक्ट्रेस ने अपनी आगामी फिल्म 'यशोदा' के ट्रेलर को मिली प्रतिक्रिया के लिए अपने प्रशंसकों को शुक्रिया करते हुए इंस्टाग्राम पर अपनी बीमारी के बारे में बताया. सामंथा ने लिखा, "यशोदा के ट्रेलर पर आपकी प्रतिक्रिया से खुश हूं. यह प्यार और जुड़ाव है जो मैं आप सभी के साथ साझा करती हूं और जो मुझे जीवन में आने वाली चुनौतियों का सामना करने की शक्ति देता है."

सामंथा आगे लिखती हैं कि "कुछ महीने पहले मुझे मायोसाइटिस नामक एक ऑटोइम्यून बीमारी पता चला था. मैं आपसे इस बारे में यह ठीक होने के बाद बताती लेकिन ये मेरी उम्मीद से ज्यादा समय ले रहा है ठीक होने में." यह जानकारी देते हुए सामंथा ने अस्पताल से एक फोटो भी साझा की है.

क्या है आटो इम्यून डिजीज मायोसाइटिस 

इस बीमारी में मांसपेशियां अधिक प्रभावित होती हैं. इसमें बीमारी में दर्द, थकान, खाने-पाने में समस्या, सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षण नजर आते हैं. इस बीमारी से महिलाएं ज्यादा प्रभावित होती हैं. 

मायोसाइटिस का इलाज

इस बीमारी की कोई स्पेशल दवा नहीं है. लेकिन डॉक्टर, कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स (corticosteroids) नामक दवा प्रिसक्राईब करते हैं. यह एक ऑटोइम्यून बीमारी है, इसलिए इसे ठीक करने के लिए इम्यून सिस्टम मजबूत करने वाली दवाएं दी जाती हैं. इसके अलावा मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने के लिए फिजिकल थेरेपी, योग करने की सलाह दी जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chhath Puja 2022: नहाय खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ का शुभारंभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com