सफेद बालों को रोकने के लिए झटपट तैयार करें घर पर शिकाकाई शैंपू, बनाने का तरीका एकदम आसान

White hair remedy : आइए आपको शिकाकाई पाउडर बनाने में किन चीजों की जरूरत पड़ेगी और कैसे बनाना है बताते हैं, ताकि आप जल्दी से अपने रुखे सूखे और सफेद बालों को मुलायम, चमकदार और काले बना सकें.

सफेद बालों को रोकने के लिए झटपट तैयार करें घर पर शिकाकाई शैंपू, बनाने का तरीका एकदम आसान

Hair care tips : शिकाकाई रीठा आंवला शैंपू लगाने से आपके बाल की ग्रोथ अच्छी होगी साथ ही सफेद बालों भी रोकेंगे.

Shampoo for white hair : अगर आपके बाल बहुत ज्यादा सफेद हो गए हैं तो केमिकल शैंपू लगाना बंद कर दीजिए बल्कि, घर पर हर्बल शिकाकाई शैंपू का पाउडर बनाकर तैयार कर लीजिए. यह आपके बालों को मजबूती, चमक, रूसी से राहत दिलाने का काम करेगा और बाल को काला नेचुरली करेगा, बिना बालों को नुकसान पहुंचाए. तो आइए आपको इसको बनाने में किन चीजों की जरूरत पड़ेगी और कैसे बनाना है बताते हैं, ताकि आप जल्दी से अपने रूखे-सूखे और सफेद बालों को मुलायम, चमकदार और काला बना सकें.

Overnight weight loss के लिए इन ड्राई फ्रूट और सीड्स से तैयार करिए फैट बर्नर जूस, देखिए फिर इसका कमाल

शिकाकाई पाउडर कैसे बनाएं

  • सामग्री - इसको घर पर तैयार करने के लिए आपको 250 ग्राम शिकाकाई, 100 ग्राम मेथी दाना, 100 ग्राम रीठा, 50 ग्राम सूखा आंवला, 1 मुट्ठी करी पत्ती सूखी, 1 मुट्ठी नीम की पत्तियां सूखी चाहिए.

  • बनाने की विधि - आप इन सभी सामग्रियों को एकसाथ मिक्सर में पीस लीजिए, फिर एक एयरटाइट डिब्बे में बंद करके रख दीजिए, फिर जब आपको बाल धोना हो तो इससे 3 से 4 चम्मच निकालकर पानी में घोल लीजिए और बालों में 10 मिनट लगाकर छोड़ दीजिए. इसके बाद साफ पानी से हेयर वॉश कर लीजिए. 

  • आप इस ड्राई शैंपू (dry shampoo) को चावल के पानी में भी घोलकर लगा सकती हैं. यह फायदों को दोगुना कर देगा. आप गुलाबजल में इस पाउडर को मिलाकर भी लगा सकती हैं. यह तरीका भी अच्छा है. 

  • शिकाकाई रीठा आंवला शैंपू लगाने से आपके बाल की ग्रोथ (hair growth) अच्छी होगी, साथ ही सफेद बाल भी रोकेंगे. आप इस ड्राई शैंपू को कुछ महीनों तक इस्तेमाल कर लेंगी तो बाल जड़ों से मजबूत होंगे. इससे बालों का नेचुरल कलर बना रहेगा. वहीं, बालों का झड़ना और टूटना भी कम होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मंदिर जाने के लिए ट्रोल होने पर सारा: "मैं दर्शन करना जारी रखूंगी"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com