25 की उम्र में बालों में आ गई है सफदी? नारियल तेल में इस बीज को पकाकर लगाइए हेयर रूट में

Hair care tips : आज इस आर्टिकल में हम आपको बेहद ही आसान और सस्ता तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आपके बाल नैचुरल ब्लैक होंगे और उनमें चमक और मजबूती भी आएगी.

25 की उम्र में बालों में आ गई है सफदी? नारियल तेल में इस बीज को पकाकर लगाइए हेयर रूट में

इस हेयर केयर होम रेमेडी को रूटीन में अप्लाई करना शुरू कर देती हैं, तो जल्दी ही बालों से जुड़ी सभी समस्याएं दूर होने लगेंगी. 

Kalaonji hair mask : आजकल जवां उम्र के लड़के-लड़कियां बालों के सफेद होने से परेशान हैं. इससे निजात पाने के लिए लोग कई तरह के महंगे हेयर ट्रीटमेंट भी कराते रहते हैं. हाालंकि, बालों की खराब सेहत के जिम्मेदार काफी हद तक उनकी खराब लाइफस्टाइल भी हो सकती है. जैसे- लेट नाइट जगना, समय से नाश्ता, लंच और डिनर ना करना, डाइट में जंक फूड ज्यादा खाना. ऐसे में बाल तो क्या पूरे शरीर की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. खैर, आज इस आर्टिकल में हम आपको बेहद ही आसान और सस्ता तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आपके बाल नेचुरल ब्लैक होने लगेंगे, साथ ही उनमें चमक और मजबूती भी आएगी. तो आइए बिना देर किए जानते हैं उस होम रेमेडी के बारे में.

बच्चा अगर बात ना मानें तो अपनाएं ये टिप्स, फिर देखिए कैसे हर कहना मानता है

नारियल तेल और कलौंजी बीज

हम आपको नारियल तेल में कलौंजी के बीज मिलाकर लगाने के बारे में बताने जा रहे हैं. आपको बस एक कटोरी में अपने बाल की लेंथ के हिसाब से नारियल तेल (coconut oil) निकालकर गरम करना है 5 मिनट. इसके बाद इसमें एक चम्मच कलौंजी के बीज मिलाकर 1 मिनट पकाना है. फिर आपको गैंस बंद कर देना है और मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख देना है. फिर आप इस तेल को बाल की जड़ों में अच्छे से लगाकर सिर को मालिश दीजिए. इसके बाद आप तेल लगे बाल को एक घंटे के लिए छोड़ दीजिए, ताकि पोषक तत्व अच्छे से ऑब्जर्व हो जाएं. इसके बाद आप बालों को अच्छे से धो लीजिए. आप चाहें तो रात में इस रेमेडी को अप्लाई करके सो जाइए फिर आप सुबह अच्छे से हेयर वॉश कर लीजिए. 

4urcab8o
  • इस हेयर केयर होम रेमेडी को रूटीन में अप्लाई करना शुरू कर देती हैं, तो जल्दी ही बालों से जुड़ी सभी समस्याएं दूर होने लगेंगी. 
5j47s1n8

नारियल तेल के पोषक तत्व-  इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फैटी एसिड, एंटी इंफ्लेमेटरी, विटामिन-ई, जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों के लिए काफी फायदेमंद हैं.

बाल काला करने के लिए कलौंजी को इस तरीके से करें इस्तेमाल, 1 महीने में नेचुरल ब्लैक आने लगेंगे नजर

कलौंजी के पोषक तत्व- कलौंजी में एंटी फंगल, एंटी इंफ्लामेट्री, एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो बालों के लिए फायदेमंद हैं. इस तेल को लगाने से डैंड्रफ की समस्‍या दूर होती है, साथ ही बालों को हेल्‍दी भी बनाता है और झड़ने से भी रोकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. सारा अली खान का पैपराजी ने खास अंदाज में किया स्वागत