वजन घटाने के लिए आप दौड़ते हैं या कूदते हैं रस्सी, जानिए Weight Loss के लिए क्या है बेहतर

Running or Jumping Rope: तेजी से वजन घटाने के लिए सही और असरदार एक्सरसाइज को अपने वर्कआउट में शामिल करने की जरूरत होती है. जानिए वजन कम करने के लिए क्या है अच्छा, दौड़ लगाना या रस्सी कूदना. 

वजन घटाने के लिए आप दौड़ते हैं या कूदते हैं रस्सी, जानिए Weight Loss के लिए क्या है बेहतर

Weight Loss Exercise: वजन घटाने के लिए रस्सी कूदने और दौड़ने के बीच लोग अक्सर उलझे रहते हैं. 

खास बातें

  • सही फिटनेस रूटीन से घटता है वजन.
  • रस्सी कूदने और दौड़ने में जानिए अंतर.
  • इनमें से एक एक्सरसाइज दिखाती है जल्द असर.

Weight Loss: जो व्यक्ति वजन घटाना चाहता है उसे अपना फिटनेस रूटीन रोजाना फॉलो करना होता है. ज्यादातर बॉडी टाइप और क्षमता के अनुसार ही व्यक्ति अपना रूटीन चुनता है. वहीं, वजन घटाना लोगों की एक बड़ी चुनौती है जिसके लिए वे अच्छे से अच्छा वर्कआउट (Workout) करते हैं जो इफेक्टिव हो और शरीर की चर्बी (Body Fat) को तेजी से घटाए. अब सवाल आता है कि वर्कआउट में रस्सी कूदना (Jumping Rope) ज्यादा फायदेमंद है या फिर दौड़ लगाना (Running). चलिए पता लगाते हैं.


वजन घटाने के लिए दौड़ना या रस्सी कूदना | Running or Jumping Rope for Weight Loss 

दौड़ लगाना और रस्सी कूदना दोनों ही सहनशीलता बढ़ाने, हार्ट मसल्स और हड्डियों को मजबूती देने के साथ-साथ वजन घटाने में सहायक हैं. लेकिन, तेजी से वजन घटाने में दोनों का असर अलग-अलग हो सकता है.


 

दौड़ लगाने का असर 

कार्डियोवसकुलर सिस्टम और हार्ट मसल्स को मजबूत करने में रनिंग (Running) बेहद फायदेमंद है. इससे रक्त संचार भी बेहतर तरीके से होता है और शरीर का कोलेस्ट्रॉल भी कम होने लगता है. रोजाना दौड़ लगाने वाले लोगों की पल्स रेट कम और दिल ज्यादा मजबूत होता है. दौड़ने पर बॉडी में एंडोर्फिन और सेरोटोनिन हार्मोन रिलीज होते हैं जो तनाव और एंजाइटी को दूर करते हैं. फेफड़ों की सफाई के लिए भी दौड़ने को ज्यादा अच्छा माना जाता है. 

cj7euvgo


रस्सी कूदने का असर 

वजन घटाने में रस्सी कूदने के ज्यादा असरदार और तेज फायदे मिलते हैं. एक मिनट रस्सी कूदने से शरीर की 10-16 कैलोरी बर्न होती है, यानी अगर आप 10 मिनट के के तीन राउंड्स भी करते हैं तो रस्सी कूदने से आपकी 480 कैलोरी तक एक दिन में बर्न होगी. 10 मिनट तक रस्सी कूदने से 8 मिनट दौड़ लगाने जितने फायदे ही शरीर को मिलते हैं जिसमें फैट लॉस (Fat Loss) और मसल्स का मजबूत होना शामिल है. हालांकि, जिन्हें ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी कोई समस्या है उन्हें इससे परहेज करना चाहिए. रस्सी कूदने से शरीर के निचले हिस्से की मसल्स मजबूत होती हैं. इससे घुटनों पर कम असर पड़ता है और पैरों का पिछला हिस्सा यानी काल्व्स शेप में आती हैं. 

669cb38


अब तो आपको अपने सवाल का जवाब मिल ही गया होगा. तेजी से वजन घटाने के लिए रस्सी कूदना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

डांस दीवाने जूनियर के सेट पर नीतू कपूर, नोरा फतेही और करण कुंद्रा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com