Rujuta Diwekar भी मानती हैं लोहे के बर्तन में बने खाने को अच्छा, जानिए किन सब्जियों को Iron Utensils में पकाया जाता है और किन्हें नहीं 

Rujuta Diwekar सेलेब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट हैं जो अक्सर खानपान से जुड़े टिप्स शेयर करती रहती हैं. आज रुजुता से जानिए कि लोहे के बर्तनों में खाना पकाने के क्या फायदे होते हैं और किस तरह की चीजें इनमें पकाई जा सकती हैं. 

Rujuta Diwekar भी मानती हैं लोहे के बर्तन में बने खाने को अच्छा, जानिए किन सब्जियों को Iron Utensils में पकाया जाता है और किन्हें नहीं 

Cooking in Iron Utensils: इस तरह पकाया जाता है लोहे के बर्तनों में खाना. 

खास बातें

  • लोहे के बर्तनों को आयरन पाने के लिए अच्छा कहा जाता है.
  • रुजुता दिवेकर भी इन बर्तनों को इस्तेमाल करने की देती हैं सलाह.
  • लोहे के बर्तनों में खाना बनाते समय ध्यान रखें कुछ बातें.

 Iron Utensils: सेलेब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर अपने सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से अक्सर तरह-तरह के टिप्स और ट्रिक्स सभी से शेयर करती रहती हैं. रुजूता (Rujuta Diwekar) ने अपने एक पोस्ट में लोहे की कढ़ाई (Iron Kadhai) में बने खाने को शरीर के लिए बेहद अच्छा बताया था. रुजुता के अनुसार लोहे के बर्तन में पके खाने से शरीर को आयरन मिलता है. इस चलते रुजुता ने यह भी सुझाव दिया था कि आप लोहे की कढ़ाई, लोहे के तवे और लोहे के चमचे का उपयोग करना शुरु कर दें. लेकिन, लोहा एक ऐसा धातू है जिसमें सभी सब्जियां (Vegetables) नहीं पकाई जा सकतीं. इसलिए आइए जानते हैं लोहे के बर्तन में किन चीजों को पकाना अच्छा है और किन्हें नहीं. 


लोहे के बर्तन में पकाई जाने वाली सब्जियां | Vegetables That Can Be Cooked In Iron Utensils


लोहे के बर्तन में खाना बनाने के फायदों में अक्सर यह कहा जाता है कि इन बर्तनों की सतह से पकने वाले खाने के अंदर भी लोहा यानी आयरन (Iron) रिलीज होता है जो शरीर के लिए फायदेमंद है. रुजुता से ही जान लेते हैं किन चीजों को इन बर्तनों में पकाया जाए. 


रुजुता के अनुसार लोहे की कढ़ाई में यूं तो हर तरह की सब्जियां पकाई जा सकती हैं, लेकिन खटास वाली चीजें जैसे इमली और कोकम को लोहे के बर्तन में पकाने से परहेज करना चाहिए. खट्टी चीजों के लिए कांस्य के बर्तन अच्छे रहते हैं. 

लोहे के तवे पर रुजूता रोटी और डोसा बनाने की सलाह देती हैं और लोहे की कर्छी से लड्डू, बर्फी और हलवा हिलाने के लिए कहती हैं. 

सब्जी का काला पड़ना


अगर आप इस बात से परेशान हैं कि लोहे के बर्तन में पकाने से आपकी पकी हुई सब्जी का रंग काला नजर आता है तो आपको बस एक छोटा सा काम करने की जरूरत है. सब्जी पक जाने के तुरंत बाद गैस बंद करें और सब्जी को एक दूसरे बर्तन में निकाल कर रख दें. इससे आपकी सब्जी (Sabji) का रंग काला नहीं होगा. 

लोहे के बर्तनों की देखभाल 


इस्तेमाल करने यानी खाना बन जाने के बाद लोहे के बर्तनों (Iron Vegetables) को धोकर साफ करें और सुखा लें. सुखाने के बाद इन बर्तनों को किसी ड्रॉअर में अंदर रखें जिससे ये हवा और नमी के संपर्क में ना आएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऑफ-ड्यूटी लुक में नजर आईं दिशा पटानी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com