विज्ञापन
This Article is From Jan 08, 2024

सर्दियों में संतरे का जूस पीने की सही टाइमिंग और फायदे जानिए यहां

Best fruit juice in winter : कुछ लोग सर्दियों में जूस भी पीना पसंद करते हैं जिसमें ऑरेंज जूस पहले नंबर पर आता है. लेकिन विंटर में इस हेल्दी ड्रिंक को पीने की सही टाइमिंग क्या है और बेनेफिट्स कितने हैं, आइए आपको बताते हैं. 

सर्दियों में संतरे का जूस पीने की सही टाइमिंग और फायदे जानिए यहां
सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत रखता है. यह हाई कोलेस्ट्रोल (cholesterol) को भी कम करने का काम करता है.

Winter juice : यह साल का वह समय है जब ठंड अपने चरम पर होती है. शरीर को गर्म रखने के लिए हमें रजाई, शॉल और कंबल के नीचे छिपना पड़ता. सर्दियों के दौरान अपने शरीर को गर्म रखना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज का पालन करना भी है. अगर आप सर्दियों में सही आहार का सेवन नहीं करेंगे तो बॉडी को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होने लग सकती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करने की सलाह देते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकते हैं, इसलिए डाइट में दाल या अंकुरित अनाज, सब्जियां, फल, कार्ब फूड को शामिल करना महत्वपूर्ण हो जाता है. कुछ लोग सर्दियों में जूस भी पीना पसंद करते हैं जिसमें ऑरेंज जूस पहले नंबर पर आता है. लेकिन विंटर में इस हेल्दी ड्रिंक को पीने की सही टाइमिंग क्या है और बेनेफिट्स कितने हैं, आइए आपको बताते हैं. गुड़ में इस सूखे मेवे को पकाकर खाने से 1 महीने में घटेगा 5 किलो वजन, पेट की चर्बी मक्खन की तरह लगेगी पिघलने

संतरे का जूस ठंडी के मौसम में कब पिएं - When to drink orange juice in cold weather

सर्दियों में संतरे का जूस पीने का सही समय मॉर्निंग या फिर दोपहर होता है. लेकिन संतरे का जूस खाली पेट बिल्कुल ना पिएं. इससे आपको एसिडिटी हो सकती है. 

संतरा जूस पीने के फायदे - Benefits of drinking orange juice

1- आप जूस को पीते हैं तो फिर आपकी स्किन और बाल चमकदार होंगे.  यह आपकी आंखों की रोशनी को भी बढ़ाएगा. यह कील मुंहासों को भी दूर करता है, दाग धब्बों को भी दूर करता है और झुर्रियां से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. 

2- शरीर को हाइड्रेट (how to hydrate body) रखने में भी मदद करते हैं, यह जूस. इससे सिर दर्द (how to get relief of headache) में भी आराम मिलता है. यह चक्कर आने जैसी परेशानियों को भी दूर करने में मदद करता है. 

3- सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत (how to boost immune system in winter) रखता है यह जूस. यह हाई कोलेस्ट्रोल को भी कम करने का काम करता है. इसके नियमित सेवन से सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार का खतरा कम हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
सर्दियों में संतरे का जूस पीने की सही टाइमिंग और फायदे जानिए यहां
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com