चेहरे पर इस खास आटे से बनाकर लगा लीजिए फेस पैक, स्किन पर ऐसी चमक आएगी जैसे फेशियल कराया हो 

Flour Face Pack: चमकती त्वचा की इच्छा है तो यहां जानिए किस चीज का फेस पैक चेहरे को बना देता है चांद सा चमकदार. आपके काम आएगी घर की ही चीज. 

चेहरे पर इस खास आटे से बनाकर लगा लीजिए फेस पैक, स्किन पर ऐसी चमक आएगी जैसे फेशियल कराया हो 

Face Pack For Glowing Skin: चेहरे पर निखार ले आते हैं ये फेस पैक्स.

Skin Care: रसोई की एक नहीं बल्कि ऐसी कई चीजें हैं जिनका इस्तेमाल स्किन केयर में होने लगा है. इन्हीं में से एक चीज का जिक्र हम यहां कर रहे हैं. यह चीज कुछ और नहीं बल्कि चावल का आटा है. चावल के आटे (Rice Flour) से आपने स्वादिष्ट पकवान बनाकर तो खूब खाए होंगे अब इसे चेहरे पर लगाना भी सीख लीजिए. चावल के आटे में ऐसे कई गुण होते हैं जो स्किन को फायदे देते हैं. यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. इससे स्किन एक्सफोलिएट होती है, चेहरे पर निखार आता है, चेहरा बेहतर तरह से क्लेंज होता है और डेड स्किन सेल्स हटती हैं सो अलग. जानिए किस-किस तरह से चेहरे पर लगा सकते हैं चावल का आटा. 

काली गर्दन से परेशान हैं तो बस 3 चीजों को मिलाकर बना लीजिए यह रामबाण स्प्रे, मैल निकलने लगेगा छूटकर 

चावल के आटे का फेस पैक | Rice Flour Face Pack

दूध के साथ 

चावल के आटे और दूध को मिलाकर कमाल का फेस पैक तैयार किया जा सकता है. इसे चेहरे के अलावा हाथ-पैरों पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच चावल के आटे में जरूरत के अनुसार दूध मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. चेहरा धो लेने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें. स्किन पर निखार नजर आने लगेगा. 

बाल धोने से आधा घंटा पहले लगा लीजिए यह एक चीज, जड़ों को मिलेगी मजबूती और लटें होने लगेंगी घनी 

अंडे के साथ 

चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइंस नजर आती हैं तो चावल के आटे और अंडे की सफेदी को साथ मिलाकर फेस पैक बना लें. इस फेस पैक से स्किन को एंटी-एजिंग गुण भी मिलते हैं. एक चम्मच चावल के आटे में 2 अंडे की सफेदी (Egg Whites) मिलाएं और मोटा पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर कुछ देर लगाकर रखने बाद धोकर हटा लें. 

एलोवेरा के साथ 

डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए चेहरे पर इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. यह फेस पैक तैयार करना बेहद आसान है. इसके लिए 2 चम्मच एलोवेरा में एक चम्मच भरकर चावल का आटा मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें. इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. चेहरे पर चमक और निखार (Glow) दिखने लगेगा. यह फेस पैक बेजान त्वचा में भी चमक ले आता है. 

टमाटर के साथ 

स्किन पर अगर दाग-धब्बे नजर आते हैं तो इस फेस पैक को बनाकर लगा लीजिए. फेस पैक बनाने के लिए बराबर मात्रा में चावल का आटा और गेंहू का आटा मिलाएं. अब टमाटर का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं. फेस पैक गाढ़ा हो तो इसमें पानी मिला लें. इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोएं. स्किन चमक जाती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.