क्या आपको पता है सबसे पहले कहां हुई थी रिपब्लिक डे की परेड, यहां जानिए इससे जुड़ी रोचक बात

Republic day 2024 : हम आपको यहां पर गणतंत्र दिवस से जुड़ी कुछ रोचक बातें बताएंगे जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता होगा. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं. 

क्या आपको पता है सबसे पहले कहां हुई थी रिपब्लिक डे की परेड, यहां जानिए इससे जुड़ी रोचक बात

द्र मोदी ने किया था. आपको बता दें कि कर्तव्य पथ की कुल लंबाई तीन किमी से ज्यादा है.

Republic Day 2024 : गणतंत्र दिवस के दिन देश की राजधानी दिल्ली में कर्त्वपथ पर परेड का आयोजन होता है. इस दिन भारत का संविधान लागू हुआ था. आपको बता दें कि इस साल भारत 75वां गणतंत्र दिवस मनाएगा. ऐसे में हम आपको यहां पर गणतंत्र दिवस से जुड़ी कुछ रोचक बातें बताएंगे जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता होगा. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं. मीरा राजपूत की तरह आप भी घर में रखी इस चीज से सर्दियों में स्किन करिए मॉइश्चराइज, महंगी क्रीम नहीं पड़ेगी लगाने की जरूरत

26 जनवरी से जुड़ी रोचक बातें

- 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड की शुरूआत 1950 में आजाद भारत का संविधान लागू होने के साथ हुई थी. आपको बता दें कि साल 1950 से 54 तक गणतंत्र दिवस परेड राजपथ पर ना होकर 4 अलग-अलग जगहों पर हुई थी. 

- आपको बता दें कि 1955 में पहली बार राजपथ पर जिसे पहले किंग्सवे के नाम से जाना जाता है परेड की शुरूआत हुई थी.  इसके बाद से गणतंत्र दिवस की परेड यहीं पर होने लगी. 

- 8 सितंबर 2022 को कर्त्वय पथ का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. आपको बता दें कि कर्तव्य पथ की कुल लंबाई तीन किमी से ज्यादा है. हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर यहां पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है. 

- वहीं, परेड में निकलने वाली झाकियों का चयन रक्षा मंत्रालय करता है. आपको बता दें कि हर साल राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा झांकियों के लिए सुझाव मांगा जाता है. जिस पर कमिटी चर्चा करती है उसके बाद झांकियों का चयन होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com