नकली हींग सेहत के लिए हो सकती है हानिकारक, इन तरीकों से पहचानें असली हींग की खासियत

Real vs Fake Hing: स्वाद और सुगंध में कमाल की हींग अक्सर मिलावट का शिकार भी हो जाती है. असली और नकली हींग की पहचान करने के लिए कुछ तरीके अपनाए जा सकते हैं.

नकली हींग सेहत के लिए हो सकती है हानिकारक, इन तरीकों से पहचानें असली हींग की खासियत

Adulteration in Hing: इस तरह करें असली हींग की पहचान.  

खास बातें

  • इस तरह पहचानी जाती है असली हींग.
  • नकली हींग को पानी में डालकर देख सकते हैं.
  • सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है मिलावटी हींग.

Kitchen Hacks: किसी भी खाने का स्वाद कई गुना बढ़ा देने वाली हींग छोटी सी डिब्बी में आती है और बड़ा असर दिखाती है. हींग (Hing) का अरोमा मसालों में सबसे तेज होता है और तड़का लगाने पर और किसी भी खाने में सुगंध और स्वाद डाल देता है. लेकिन, बाजार में नकली हींग (Fake Hing) की भरमार भी कम नहीं है. छोटी सी हींग की पहचान करना मुश्किल लग सकता है लेकिन कुछ तरीकों से यह जाना जा सकता है कि असली हींग कौनसी है और नकली कौनसी. 


हींग में मिलावट की पहचान कैसे करें | How to Check Adulteration in Hing 


गर्म करके पहचान 

हींग के असली और नकली होने की एक आसान पहचान है उसे गर्म करके देखना. एक चम्मच भरकर हींग लें और उसे मोमबत्ती के ऊपर रखें. आपको 2 चीजें देखने को मिल सकती हैं. अगर हींग में किसी तरह की मिलावट (Adulteration) नहीं हुई है तो वह कपूर की तरह जलती हुई दिखेगी. हींग मिलावटी होगी तो उसमें से किसी तरह की लौ निकलती नहीं निकलेगी. 

हींग में साबुन या पत्थर की पहचान 

कई बार हींग में साबुन या पत्थर की मिलावट की जाती है. इस मिलावट को पहचानने के लिए एक चम्मच हींग को एक गिलास पानी में मिला लें. कुछ देर हींग को गिलास में जस का तस रहने दें. मिलावटी हींग में मौजूद साबुन और पत्थर के कण गिलास के नीचे दिखने लगते हैं जबकि असली हींग में ऐसा कुछ देखने को नहीं मिलता है. 

रंग से पहचानें 

हींग के रंग (Hing Color) को देखकर भी हींग के असली और नकली होने का पता चल सकता है. असली हींग का रंग हल्का भूरा होता है और छौंक लगाने पर यह लाल दिखने लगती है. ऐसा ना होने पर समझ जाएं कि हींग असली नहीं है.

सुगंध से पहचानें हींग 

हींग की महक तेज होती है और हींग छूने के बाद साबुन से हाथ धोने पर भी उसकी महक नहीं जाती. वहीं, नकली हींग की महक पानी से धोने पर ही चली जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम