आंखों के नीचे पड़े काले घेरों को दूर करने के लिए इस तरह लगाकर देखें कॉफी, Dark Circles से मिल जाएगा छुटकारा

Dark Circles Home Remedies: कॉफी का सही तरह से इस्तेमाल डार्क सर्कल्स को कम करने में असरदार साबित होता है. इसके साथ ही कुछ और घरेलु नुस्खे भी आ सकते हैं काम. 

आंखों के नीचे पड़े काले घेरों को दूर करने के लिए इस तरह लगाकर देखें कॉफी, Dark Circles से मिल जाएगा छुटकारा

Coffee To Remove Dark Circles: काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं कॉफी.  

Skin Care: आंखों के नीचे की त्वचा बेहद पतली होती है जिस चलते वह क्षतिग्रस्त भी जल्दी होती है. इस डैमेज से डार्क सर्कल्स हो सकते हैं. आंखों के नीचे पड़ने वाले काले घेरों का कारण नींद की कमी और जीवनशैली की बुरी आदतें भी हो सकती हैं. डार्क सर्कल्स (Dark Circles) देखने में बिल्कुल अच्छे नही लगते और चेहरे पर अलग से ही नजर आते हैं. कई बार तो लोग डार्क सर्कल्स देखकर चुटकी लेने से भी बाज नहीं आते और पांडा कहकर बुलाने लगते हैं. ऐसे में इन डार्क सर्कल्स को दूर करने का कोई तरीका आपको नहीं सूझ रहा तो यहां बताया गया कॉफी (Coffee) का नुस्खा आपके काम आ सकता है. कॉफी का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो डार्क सर्कल्स की छुट्टी हो जाती है. 

World Liver Day 2023: लिवर की सेहत अच्छी रखने के लिए खाने की इन 5 चीजों को कर लीजिए डाइट में शामिल 

डार्क सर्कल्स हटाने के लिए कॉफी | Coffee To Remove Dark Circles 

कॉफी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो आंखों के नीचे पड़े काले घेरों और सूजी नजर आने वाली पफी आइज (Puffy Eyes) की दिक्कत को दूर करने में असरदार हैं. डार्क सर्कल्स के लिए आधा चम्मच कॉफी के पाउडर में एक चम्मच शहद मिला लें. इस मिश्रण को आंखों के नीचे लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद धोकर हटा लें. इससे डार्क सर्कल्स कम होने में मदद मिलेगी. 

lded3f

Photo Credit: iStock

असर बढ़ाने के लिए इस कॉफी के मिश्रण में विटामिन ई की गोली भी मिलाई जा सकती है. इसके अलावा कॉफी के साथ नारियल का तेल (Coconut Oil) मिलाकर लगाने पर भी डार्क सर्कल्स दूर होने में असर नजर आता है. 

ये तरीके भी आते हैं काम 

आंखों के नीचे नजर आने वाले काले घेरों को दूर करने के लिए ठंडा दूध भी लगाया जा सकता है. ठंडे दूध का इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है. इसके लिए रूई के टुकड़े को ठंडे दूध (Cold Milk) में डुबाकर निकालें और आंखों के नीचे कुछ देर मलने के बाद धो लें. हफ्ते में तीन बार इस नुस्खे को आजमा सकते हैं. 

आलू का रस भी अच्छा असर दिखा सकता है. इस्तेमाल के लिए आलू को घिसकर उसका रस निकाल लें. इस रस को रूई की मदद से आंखों के नीचे लगाएं और 10 से 12 मिनट बाद धोकर हटा लें. डार्क सर्कल्स साफ होने लगेंगे. 

rnblhrho

एलोवेरा जैल भी डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाने में असरदार होता है. इसे रोजाना डार्क सर्कल्स पर लगाया जा सकता है. आप इसे ज्यादा देर भी लगाकर रख सकते हैं या फिर 5 से 10 मिनट का इस्तेमाल भी काफी होगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

प्रियंका चोपड़ा: वो दिन गए जब विदेशी फिल्म पुरस्कार समारोहों में दिखते थे गिने चुने एशियाई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com