Raksha Bandhan 2022: भाई की कलाई पर बहनें बांध सकती हैं खुद बनाकर ये 5 तरह की राखियां, सब कहेंगे वाह!

Raksha Bandhan 2022: अपने हाथों से बना कर भाई को राखी बांधने की बात ही कुछ और होगी. चलिए जानते हैं कौन सी खास राखियां इस बार तैयार की जा सकती हैं.

Raksha Bandhan 2022: भाई की कलाई पर बहनें बांध सकती हैं खुद बनाकर ये 5 तरह की राखियां, सब कहेंगे वाह!

Handmade Rakhi: भैया के लिए प्यार से बनाइए खास राखी.

Raksha Bandhan 2022: एक नाजुक डोर से भाई और बहन के रिश्ते को मजबूत बनाने वाला त्योहार है राखी. इस राखी (Rakhi) को खास बनाने के लिए बहनें चाहें तो थोड़ी ज्यादा मेहनत कर सकती हैं. भाई के आने की खुशी में पकवान तो बन ही रहे होंगे. क्यों न इस बार उनकी कलाई पर सजाने के लिए भी खास राखी भी खरीदी जाए और खरीदना न चाहें तो थोड़ा सा समय निकाल कर अपने हाथों से अपने प्यारे भैया के लिए राखी बना भी सकती हैं. ऐसी राखी पहनकर भाई (Brother) भी जब घर से बाहर निकलेगा तो उसकी कलाई देखकर बहन (Sister) की तारीफ भी तो होगी ही न. चलिए जानते हैं कौन सी खास राखियां इस बार तैयार की जा सकती हैं.

रक्षाबंधन के लिए हाथ से बनी राखियां | Handmade Rakhi For Raksha Bandhan 


वैदिक रक्षा सूत्र


आपके भाई को अगर हाथ पर सिंपल राखी सजाना पसंद है तो आप वैदिक रक्षा सूत्र बांध सकती हैं. इसे खुद घर में बनाने के लिए एक पीले कपड़े में दूर्वा, साबुत चावल, केसर या हल्दी में से एक चीज, चंदन और सरसों के दानें बांध लें. ये कपड़ा ही राखी का असल हिस्सा है. इसे बांधने के बाद आप जैसे चाहें सजाएं और फिर ऊन की डोरी लगा दें. 

रेशमी राखी


वैसे तो रेशम के धागों की राखी बाजार में भी मिलती है. इसे थोड़ा खास और अलग बनाने के लिए आप 2-3 रंगों की राखी को आपस में गूंथ दीजिए. आखिर में गोल्डन धागे से दोनों सिरे बांध दीजिए. रेशम की सुंदर राखी तैयारी होगी.

मौली राखी


ये भी सिंपल राखी (Simple Rakhi) ही होती है लेकिन हाथ में बांधने के बाद कलाई की शान बढ़ा देती है. खास बात ये है कि इस राखी को कई दिनों तक बांध कर रखा जा सकता है. मौली राखी बाजार में भी मिलती है और अगर घर पर बनाना चाहें तो मौली यानी कि रक्षा सूत्र लें. इसे अपने पसंद के मोतियों से गूंथ लें, राखी तैयार होगी.

मेटल राखी


मेटल राखी (Metal Rakhi) में वैसे तो चांदी की राखियां बहुत पहले से चलन में हैं. अगर बाजार की कोई राखी पसंद न आए तो मेडल के पीसेस, साज सज्जा की दुकानों पर आसानी से मिलते हैं. उन्हें लेकर आप अपने भाई की पसंद के अनुसार राखी बनवा सकती हैं.

फैंसी राखी


फैंसी राखियों (Fancy Rakhi) की तो बाजार में भरमार है, इन्हें बनाना भी बहुत आसान है. अलग-अलग तरह का सामान लेकर आप अपनी पसंद या भाई की पसंद के अनुसार छोटी बड़ी, डिजाइनर कैसी भी राखी बना सकती हैं.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com