क्‍या आपका बच्‍चा है हेल्‍दी, नहीं तो अपनाएं ये टिप्‍स

क्‍या आपका बच्‍चा है हेल्‍दी, नहीं तो अपनाएं ये टिप्‍स

नयी दिल्‍ली:

अकसर माता-पिता अपने बच्‍चों की खानेपीने की आदतों से परेशान रहते हैं। बढ़ते फास्‍टफूड के चलन में बच्‍चे इस कदर जकड़े हुए हैं कि वह यह समझ ही नहीं पाते कि उनके लिए क्‍या सही है और क्‍या गलत। जिसका नतीजा कम उम्र में ही बच्‍चों को मोटापा, थायराइड, बीपी जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्‍चा हेल्‍दी रहे तो इन बातों का ध्‍यान जरूर रखें।

हेल्‍दी बच्‍चे का मतलब केवल ये नहीं है कि बच्‍चा पर्याप्त खाना खाए। बल्कि जरूरी है कि आपका बच्‍चा हेल्‍दी और सही भोजन खाए।
 


शुरू से ही अपने बच्चे की पोषण संबंधी जरूरतों पर ध्यान दें। अपने बच्‍चे में अलग-अलग तरह का खाना खाने की आदत डालें।
 

बच्‍चे को दिन में 2 बार ताजे फल और सब्जियां खाने की आदत डालें। बच्‍चे को जंक फूड देने से बचें। कभी-कभी पिज्‍जा या बर्गर खिलाना गलत नहीं है लेकिन इन्‍हे बच्‍चे की आदत में शामिल न होने दें।  
 

इस बात पर नजर रखें कि आपके बच्‍चे को दिनभर में र्प्‍याप्‍त पोषक तत्‍व मिल रहे हैं या नहीं। आप चाहें तो इसके लिए अपने डॉक्‍टर से सम्‍पर्क कर सकते हैं। डॉक्‍टर आपको अपने बच्‍चे की हाइट, उम्र, वजन के हिसाब से पोषक तत्‍वों की लिस्‍ट उपलब्‍ध करा सकते हैं।
 

यह सुनिश्चचित करें कि आपका बच्‍चा अपना स्‍कूल टिफिन जरूर खत्‍म करें। अपने बच्‍चे को आकर्षक अंदाज में हेल्‍दी खाना दें। बच्‍चे को डांस, स्‍पोर्ट्स जैसी शारीरिक गतिविधियों में शामिल जरूर करें। इन दिनों बच्‍चों में योगा क्‍लासेज का कभी काफी चलन है।
 

यह सुनिश्चित करें कि आपका बच्‍चा समय पर सोए। बच्‍चे को देर रात तक टीवी न देखने दें। एक स्‍वस्‍थ बच्‍चे के लिए कम से कम 8 घंटे सोना अनिवार्य होता है।
 

अपने बच्‍चे को जीवन में पोषक तत्‍वों और एक्‍सरसाइज की अ‍हमियत को जरूर समझाएं। बच्‍चे को हेल्‍दी स्‍नैक्‍स का परिचय दें, बच्‍चों की गतिविधियों का समर्थन करें, इससे आपका बच्‍चा नीरस महसूस नहीं करेगा।
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com