रात भर भीगी हुई राई का पानी पीना इन बीमारियों के लिए साबित हो सकता है रामबाण इलाज

Raee ke khane ke fayde : इस बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड (Fatty acid), मैग्नीशियम (Magnesium) और सेलेनियम जैसे तत्व होते हैं, साथ ही यह फॉस्फोरस, मैग्नींज, कॉपर और विटामिन बी-1 (vitamin B1) का भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है. 

रात भर भीगी हुई राई का पानी पीना इन बीमारियों के लिए साबित हो सकता है रामबाण इलाज

आपको बता दें कि रात भर भीगी राई के पानी को पीने से आपका Cholesterol का लेवल अच्छा होगा

Home remedy : किचन में मौजूद कई ऐसे मसाले हैं, जो खाने का स्वाद तो बढ़ाते ही हैं, साथ ही आपको सेहतमंद भी रखते हैं. ऐसे ही राई जिसका इस्तेमाल ज्यादातर तड़का लगाने के इस्तेमाल में लाया जाता है सब्जी और दाल के. आज लेख में हम आपको राई के पानी पीने के क्या फायदे हो सकते हैं, उसके बारे में बताएंगे. इससे पहले हम इसके पोषक तत्वों के बारे में जान लेते हैं. इस बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड (Fatty acid), मैग्नीशियम (Magnesium) और सेलेनियम जैसे तत्व होते हैं, साथ ही यह फॉस्फोरस, मैग्नींज, कॉपर और विटामिन बी-1 (vitamin B1) का भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है. 

राई पानी के फायदे | Raee water benefits 

  • आपको बता दें कि रात भर भीगी राई के पानी को पीने से आपका कोलेस्ट्रॉल का लेवल अच्छा होगा, साथ ही दिल की बीमारियों की भी रोकथाम होगी. वहीं, इसका पानी स्किन (skin) के लिए भी लाभकारी है. यह स्किन को हाइड्रेट रखने का काम करती है, एजिंग साइन रोकती है और इंफेक्शन से बचाव करती है.

आंखों के नीचे पड़े काले घेरे से हैं परेशान तो, ट्राई करिए ये कमाल का डार्क सर्कल रिमूवल नुस्खा

  • वहीं, अगर शरीर में कोई अंधरूनी सूजन है तो इसका पानी निजात दिलाने का काम करता है. यही नहीं इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम अस्थमा, अर्थराइटिस और लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. तो इस लिहाज से इसका पानी पीना लाभकारी ही है. 

इतना ही नहीं राई आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर करता है और मुंह की गंध को दूर करता है. यह हेयर ग्रोथ के लिए भी अच्छा माना जाता है. इससे पाचन में सुधार आता है. यह सिर दर्द से भी आराम दिलाने का काम बखूबी करता है. इसका पानी दांत और हड्डियों को मजबूती देने का काम करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैरी ऑन जट्टा 3 के ट्रेलर लॉन्च पर आमिर खान और गिप्पी ग्रेवाल ने किया भांगड़ा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com