रोजाना रात के समय नाभि में ये 4 तरह के तेल डालना माना जाता है अच्छा, कई दिक्कतों से मिल जाता है छुटकारा 

Putting Oil In Belly Button: ऐसे कुछ तेल हैं जिन्हें नाभि में डालना बेहद फायदेमंद माना जाता है. जानिए कौनसे तेल नाभि में डाले जा सकते हैं और इनसे शरीर को क्या फायदा मिलता है. 

रोजाना रात के समय नाभि में ये 4 तरह के तेल डालना माना जाता है अच्छा, कई दिक्कतों से मिल जाता है छुटकारा 

Oil In Navel: नाभि में तेल डालना होता है फायदेमंद. 

Healthy Tips: भारत में प्राचीन समय से शरीर के कुछ हिस्सों में तेल से मालिश की जाती है, जैसे सिर में, हाथ-पैरों पर और नाभि में भी. हालांकि, आज के समय में कम ही लोग नाभि (Navel) में तेल डालते हैं लेकिन, इसके इतने फायदे हैं कि आपका भी मन होने लगेगा कि नाभि में तेल से मालिश करना शुरू कर दें. प्राचीन मान्यताओं के आधार पर नाभि (Belly Button) में तेल डालना नर्वस सिस्टम को बेहतर और बैलेंस्ड बनाता है. इतना ही नहीं इससे शरीर को अंदरूनी और बाहरी दोनों तरह के फायदे मिलते हैं, साथ ही नाभि में मैल नहीं जमता सो अलग. यहां जानिए नाभि में तेल डालने के क्या-क्या फायदे हैं और कौनसे तेल नाभि में डाले जा सकते हैं. इनमें से कई तेल ऐसे हैं जो पहले से ही आपके घर में होंगे.

लगातार बालों का झड़ना दादी-नानी का यह नुस्खा करेगा बंद, झट से जान लीजिए इस्तेमाल करने का तरीका 

नाभि में तेल डालने के फायदे | Benefits Of Putting Oil In Navel 

  • माना जाता है कि नाभि में तेल डालने पर पेट के दर्द से राहत मिल सकती है. इसके लिए अदरक और सरसों के तेल (Mustard Oil) को मिलाकर नाभि में डाला जाता है. इससे पेट की गड़बड़ी, उल्टी और पेट फूलने की दिक्कत भी दूर होती है. 
  • नाभि में तेल डालने से नाभि की गंदगी भी साफ हो जाती है. नाभि एक बेहद ही छोटा हिस्सा है जिसमें गंदगी आसानी से जम सकती है और जिसे साफ करना आमतौर पर मुश्किल होता है. ऐसे में नाभि में डालते रहने से महीनों और सालों से जमी गंदगी भी पिघलकर साफ हो जाती है. 
  • योगा और आयुर्वेद में माना जाता है कि शरीर का चक्र नाभि से ही होता है इसीलिए इसे बैलेंस्ड रखने के लिए तेल डालते हैं. 
  • नाभि में तेल डालने को त्वचा की सेहत से भी जोड़कर देखा जाता है. कहते हैं नाभि में तेल डालने पर त्वचा निखरने लगती है.
  • जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए भी लोग नाभि में तेल डालते हैं. 
  • नाभि में तेल डालने को दिमाग शांत करने वाला भी माना जाता है. 
sjal8bdo


नारियल या बादाम का तेल 

चेहरे पर निखार चाहते हैं तो नाभि में नारियल या बादाम का तेल (Almond Oil) डाला जा सकता है. इससे त्वचा बेहतर होती है और निखरी हुई दिखना शुरू होती है. रोज रात में 3 बूंदे नारियल या बादाम के तेल की नाभि में डाली जा सकती हैं. 

almond oil 625

ऑलिव ऑयल 

पेट की दिक्कतों से निजात पाने के लिए, वजन कम करने के लिए और कमर के दर्द में आराम पाने के लिए ऑलिव ऑयल (Olive Oil) का इस्तेमाल करें. ऑलिव ऑयल की 3 बूंदे ही नाभि में डालने के लिए पर्याप्त होंगी. 

tler82ro

सरसों का तेल 

नाभि में सरसों का तेल कई दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए डाला जा सकता है. फटे होठों के लिए, आंखों की रोशनी बेहतर करने के लिए, हेयर ग्रोथ के लिए और सिर के दर्द से छुटकारा पाने के लिए सरसों के तेल की 2 से 3 बूंदे नाभि में डाली जा सकती हैं. 

3du4792

गर्म पानी से धोते हैं चेहरा तो कर रहे हैं गलती, जानिए त्वचा पर Warm Water से होने वाले नुकसान 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.