लगातार बालों का झड़ना दादी-नानी का यह नुस्खा करेगा बंद, झट से जान लीजिए इस्तेमाल करने का तरीका 

Hair Fall Oil: बालों के आयदिन टूटने और गिरते रहने की दिक्कत से अनेक लोग परेशान रहते हैं. वक्त रहते इस समस्या का निवारण ना किया जाए तो गंजेपन तक की नौबत आ जाती है. 

लगातार बालों का झड़ना दादी-नानी का यह नुस्खा करेगा बंद, झट से जान लीजिए इस्तेमाल करने का तरीका 

How To Stop Hair Fall: इस तरह रुकेगा बालों का लगातार झड़ना. 

खास बातें

  • बालों को मजबूत बनाता है यह नुस्खा.
  • रुकेगा बालों का झड़ना.
  • हेयर फॉल की दिक्कत हो जाएगी दूर.

Hair Fall Home Remedies: बालों का झड़ना ऐसी दिक्कत है जिससे लगभग हर दूसरा व्यक्ति ही परेशान रहता है. कई बार दिक्कत इतनी बढ़ जाती है कि हेयर केयर प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बालों का झड़ने (Hair Fall) रुकने की बजाय तीव्र हो जाता है और धीरे-धीरे लगता है कि जैसे सिर ही हल्का होने लगा है. झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में दादी-नानी के कुछ नुस्खे बेहद काम आते हैं. यहां ऐसा ही एक नुस्खा दिया जा रहा है. मेथी के बारे में तो आपने सुना ही होगा. पीले मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) को झड़ते बालों की दिक्कत से निजात पाने के लिए अलग-अलग तरह से बालों में लगाया जा सकता है. 

गर्म पानी से धोते हैं चेहरा तो कर रहे हैं गलती, जानिए त्वचा पर Warm Water से होने वाले नुकसान 

बालों का झड़ना रोकने के लिए मेथी का तेल | Fenugreek Oil For Hair Fall 

मेथी के दाने फॉलिक एसिड, विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन सी, पौटेशियम कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होते हैं. इन बीजों में प्रोटीन और निकोटीन एसिड भी होता है जो बालों की ड्राइनेस को दूर करता है, पतले बालों को मोटा करता है और कमजोर बालों को मजबूत कर टूटते रहन से रोकता है. इन बीजों को बालों में लगाने के तरीके भी अलग-अलग हैं. 

मेथी का तेल 

झड़ते बालों के लिए मेथी का तेल (Methi Oil) बनाया जा सकता है. इस तेल को बनाने के लिए एक कटोरी नारियल का तेल लें और उसमें एक चम्मच मेथी के दाने डालकर पकाने के लिए रख दें. जब दाने पक जाएं तो तेल को आंच से उतारकर अलग रख दें. हफ्ते में 2 बार सिर धोने से आधे या एक घंटे पहले इस मेथी के तेल को बालों में लगाएं. सिर धो लेने के बाद बाल मुलायम तो नजर आएंगे ही, साथ ही बालों को मजबूत बनने में भी मदद मिलेगी. 

6jp4g31g

मेथी का हेयर मास्क 

हेयर मास्क बनाने के लिए 2 चम्मच मेथी के दाने लेकर रातभर पानी में भिगोकर रख दें. अब अगली सुबह इन दानों को पीसें और पतला पेस्ट बना लें. इसके बाद इस तैयार हेयर मास्क (Hair Mask) को सीधा सिर पर लगाया जा सकता है. बालों की जड़ों से सिरों तक इस हेयर मास्क को 20 से 25 मिनट तक लगाए रखने के बाद धो लें. यह हेयर मास्क बालों पर हफ्ते में एक सो दो बार लगाने पर अच्छा असर दिखता है.

डैंड्रफ भी रहेगा दूर 

मेथी बालों में लगाने पर डैंड्रफ (Dandruff) से भी छुटकारा मिल जाता है. इसके लिए रातभर मेथी के दाने भिगोकर रखें और अगली सुबह इन्हें पीस लें. अब इस पेस्ट में नींबू का रस मिलाएं और बालों पर इस आधे घंटे लगाए रखने के बाद धो लें.  

mo8sjcdg

Oscars 2023: पत्नी उपासना कामिनेनी के साथ ऑस्कर्स पहुंचे राम चरण, दोनों के लुक्स को मिल रही है खूब वाहवाही 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.