विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 13, 2023

गर्म पानी से धोते हैं चेहरा तो कर रहे हैं गलती, जानिए त्वचा पर Warm Water से होने वाले नुकसान 

Washing Face With Warm Water: स्किन केयर की छोटी-छोटी गलतियां भी बड़ा नुकसान कर सकती हैं. यहां जानिए क्यों गर्म पानी से चेहरा धोना नहीं माना जाता अच्छा. 

Read Time: 4 mins
गर्म पानी से धोते हैं चेहरा तो कर रहे हैं गलती, जानिए त्वचा पर Warm Water से होने वाले नुकसान 
Warm Water For Face Wash: त्वचा पर गर्म पानी का क्या पड़ता है असर.  

Skin Care: सर्दियों का मौसम जा चुका है लेकिन फिर भी अनेक लोगों की गर्म पानी इस्तेमाल करने की आदत अबतक नहीं गई है. ठंडे पानी से अब भी मुंह धोते नहीं बनता तो लोग फेस वॉश (Face Wash) के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करने लगते हैं. लेकिन, यह छोटी सी गलती बड़ा सबक भी सिखा सकती है. ऐसे कई कारण हैं जिन्हें ध्यान में रखते हुए गर्म पानी से मुंह नहीं धोना चाहिए. गर्म पानी ना सिर्फ त्वचा को बाहरी रूप से बल्कि अंदर तक डैमेज कर सकता है. यहां जानिए फेस वॉश से जुड़ी वो बातें जिनके बारे में पता होना जरूरी है. 

सूखने लगी हैं आंखें या आंखों में होती है खुजली, तो इन टिप्स को अपनाकर देख लीजिए आप, मिलेगी राहत 


गर्म पानी से चेहरा धोने के नुकसान | Side Effects Of Washing Face With Warm Water 

त्वचा हो सकती है इरिटेट 

चेहरे की त्वचा बेहद नाजुक होती है और उसकी सतह के भीतर अनेक छोटी-छोटी रक्त धमनियां होती हैं. इसके अलावा चेहरे पर अत्यधिक रोम छिद्र होते हैं. ऐसे में चेहरे को गर्म पानी से धोया जाए तो त्वचा इरिटेट हो सकती है जिससे त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ने या एक्ने (Acne) होने की दिक्कत हो सकती है. 

अर्ली एजिंग 

त्वचा को गर्म पानी से धोते रहने से चेहरे पर अर्ली एजिंग साइंस यानी वक्त से पहले उम्र की लकीरें नजर आ सकती हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सीबम और कोलाजन का प्रोडक्शन गर्म पानी से बाधित हो सकता है जिससे चेहरे का मॉइश्चर कम हो सकता है और एजिंग साइंस नजर आने शुरू हो जाते हैं. 


ड्राई हो जाती है स्किन 

गर्म पानी स्किन के नेचुरल ऑयल्स को सोख लेता है जिससे स्किन जरूरत से ज्यादा ड्राई (Dry Skin) हो जाती है. रूखी, सूखी और पपड़ी की तरह निकलने की दिक्कत इसी चलते सर्दियों में ज्यादा होती है जब लगभग सभी लोग चेहरा धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं. 

त्वचा का बैरियर हो सकता है डैमेज 

जरूरत से ज्यादा गर्म पानी स्किन की ऊपरी परत को नुकसान पहुंचाता है जिसस स्किन बैरियर (Skin Barrier) खराब हो सकता है. ऐसा होने पर स्किन जरूरत से ज्यादा सेंसिटिव होने लगती है, लाल पड़ जाती है, पोर्स बड़े हुए दिखन लगते हैं और चेहरा मुर्झाया और बेजान दिखने लगता है. 

इस तरह धोएं चेहरा 

चेहरा धोने के लिए बहुत ज्यादा ठंडा या गर्म पानी नहीं बल्कि कमरे के तापमान पर रखे गए पानी का इस्तेमाल करें. पानी चेहरे के लिए सही है या नहीं यह जांचने के लिए अपनी कलाई पर पानी डालकर देखें, अगर किसी तरह की असहजता नहीं होती है तो इस पानी को चेहरा धोने के लिए इस्तेमाल में लिया जा सकता है. 

रसोई की इस एक चीज से दूर होगी चेहरे और शरीर की टैनिंग, जमा हुआ मैल भी हो जाएगा साफ 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Akshay Kumar हुए कोविड पॉजिटिव, क्या लौट रहा है कोरोना! बाहर जा रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल 
गर्म पानी से धोते हैं चेहरा तो कर रहे हैं गलती, जानिए त्वचा पर Warm Water से होने वाले नुकसान 
मसूड़ों में हो गई है सूजन तो सरसों के तेल में इस एक चीज को डालकर लगा लें तुरंत, Gum Swelling होने लगेगी कम
Next Article
मसूड़ों में हो गई है सूजन तो सरसों के तेल में इस एक चीज को डालकर लगा लें तुरंत, Gum Swelling होने लगेगी कम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;