Health Care : इसबगोल की भूसी रोज इतनी मात्रा में खाएंगे तो तेजी से घटेगा वजन और पेट भी होगा साफ

Isabgol benefits: इसबगोल की भूसी के सेवन से न सिर्फ आपका वजन घटता है बल्कि पेट संबंधी बीमारियों से भी राहत मिलती है.

Health Care : इसबगोल की भूसी रोज इतनी मात्रा में खाएंगे तो तेजी से घटेगा वजन और पेट भी होगा साफ

Isabgol के सेवन से दिल का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है

Psyllium Husk benefits: इसबगोल की भूसी (Psyllium Husk) को अक्सर अपने बड़े बुजुर्गों को खाने के बाद एक चम्मच खाते देखा होगा. असल में इस भूसी में डाइजेस्टिव एंजाइम (digestive enzyme) होते हैं, जो भोजन को अच्छे से पचाने का काम करते हैं. इस भूसी का इस्तेमाल सदियों से आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में किया जा रहा है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पेट संबंधी समस्याओं (stomach problem) से निजात दिलाता है. इसके अलावा भी इसबगोल की भूसी के कई फायदे होते हैं, जिनको जान लेंगे तो आज से ही खाना शुरू कर देंगे.

इसबगोल भूसी के हैं ये 4 फायदे | 4 benefits of Psyllium Husk

ब्लड शुगर

इसबगोल की भूसी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करती है. यह भूसी ग्लूकोज के अवशोषण को रोकती है और इसमें मौजूद जिलेटिन ब्लड शुगर लेवल को कम करते हैं. यह भूसी बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है. 

ओवरइटिंग भी रोके

अगर आप ओवरइटिंग करने की आदत से परेशान हैं, तो इसबगोल की भूसी का सेवन आज से ही करना शुरू कर दें. इसके अलावा यह भूसी दिल के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखती है.

वजन करे कम

इसबगोल की भूसी वजन घटाने में सहायक है. इसका सेवन एक गिलास पानी में मिलाकर प्रतिदिन ले सकती हैं. स्वाद के लिए इसमें नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं.

कब्ज करे दूर

इसबगोल भूसी के सेवन से पेट संबंधी परेशानियां, जैसे- ऐंठन, मरोड़, दस्त, पेचिश, उल्टी, कच्ची डकार आदि से निजात मिलती है. बस आपको रोजाना खाने के बाद एक चम्मच पानी के साथ मिलाकर पीना है.

कुछ सावधानियां

अगर आप इसबगोल भूसी का सेवन कर रहे हैं, तो तरल पदार्थ के साथ ही करें, नहीं तो पेट में ऐंठन और उल्टी की समस्या हो सकती है. वहीं इसका सेवन 30 ग्राम से ज्यादा न करें ज्यादा सेवन करने से भारीपन और कफ की दिक्कत हो सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com