तनाव और चिंता में इस साइकोलॉजिकल ट्रिक्स से बना सकते हैं काम पर फोकस

हम आपको यहां पर कुछ ऐसे साइकोलॉजिकल (psychological tips) टिप्स बता रहे हैं, जिससे स्ट्रेस में भी काम पर फोकस कर पाएंगे. 

तनाव और चिंता में इस साइकोलॉजिकल ट्रिक्स से बना सकते हैं काम पर फोकस

आप कुछ देर किसी शांत जगह पर जाकर बैठ जाइए और लंबी सांस लीजिए.

Psychological tips to keep focus : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास खुद के लिए समय नहीं है. लाइफस्टाइल मेंटेन करने के लिए लोग वर्कलोड ज्यादा ले लेते हैं जिसके चलते लोगों की मेंटल हेल्थ (mental health) पर बुरा असर पड़ता है. इसके कारण लोग तनाव और चिंता में आ जाते हैं जिसका परिणाम होता है कि काम पर भी फोकस नहीं कर पाते हैं. ऐसे में आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे साइकोलॉजिकल टिप्स बता रहे हैं जिससे स्ट्रेस (how to keep calm in stress) में भी काम पर फोकस कर पाएंगे. 

काम पर फोकस करने का साइकोलॉजिकल टिप्स

- एक शोध के अनुसार, च्यूंगम चबाने से कोर्टिसोल का स्तर बॉडी में कम होता है. जिससे स्ट्रेस कम होता है. जब भी आपको तनाव महसूस हो तो फिर आप च्यूइंगम चबाना शुरू कर दीजिए. तनाव में रहने के कारण आपकी खुशियो पर बुरा प्रभाव पड़ता है. 

- इसके अलावा आप कुछ देर किसी शांत जगह पर जाकर बैठ जाइए और लंबी सांस लीजिए. इससे भी आपका स्ट्रेस लेवल कम होगा. आप मोटिवेशनल बुक की रीडिंग कर सकते हैं. इससे भी आपको अच्छा बूस्ट अप मिलेगा. 

- इसके अलावा आप कुछ देर बगीचे में भी बैठ सकते हैं. फूल पौधों को देखने से भी दिमाग शांत होता है. तो अब से आप इन तरीकों को अपनाकर अपने दिमाग को शांत रख सकते हैं.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.