विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 07, 2022

Protein से भरपूर हैं ये शाकाहारी फूड, मांस-मछली की ही तरह इनसे शरीर को मिलता है हाई प्रोटीन 

Protein Rich Vegetarian Diet: अगर आप मांस, मछली या अंडे को हाथ भी नहीं लगाते हैं, तो प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाने के लिए इन शाकाहारी चीजों को खा सकते हैं. 

Read Time: 4 mins
Protein से भरपूर हैं ये शाकाहारी फूड, मांस-मछली की ही तरह इनसे शरीर को मिलता है हाई प्रोटीन 
Protein Veg Sources: इन शाकाहारी चीजों में पाई जाती है प्रोटीन की अच्छी मात्रा. 

Protein Diet: डाइट में प्रोटीन एक अहम हिस्सा निभाता है. पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन ना लेने पर शरीर में कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं. मसल्स को मजबूती, सेल्स और टिशूज को बनाना, त्वचा और बालों को बेहतर करना और शरीर की वृद्धि के लिए प्रोटीन (Protein) की आवश्यकता होती है. अगर प्रोटीन की सही मात्रा ना ली जाए तो शरीर मसल्स की शक्ति और मसल मास (Muscle Mass) खो सकता है और कमजोर हो सकता है. लेकिन, प्रोटीन को डाइट में शामिल करने के लिए अक्सर मांसाहारी चीजों को खाने की सलाह दी जाती है जबकि ऐसे बहुत से शाकाहारी फूड(Protein Veg Sources) भी हैं जो शरीर की हाई प्रोटीन (High Protein) की जरूरत पूरी करते हैं. 


शाकाहा री लोगों के लिए हाई प्रोटीन से भरपूर फूड | Protein Rich Food For Vegetarians

सूखे मेवे 

एक अच्छी वेजीटेरियन डाइट में सूखे मेवे जरूर होते हैं. सूखे मेवे जैसे बादाम (Almonds) और काजू प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत हैं. दिनभर में मुट्ठीभर मेवे खाना अच्छा रहता है. प्रोटीन के साथ-साथ इन मेवों में विटामिन ई और डाइट्री फाइबर भी पाए जाते हैं. 

सोया मिल्क 

आम दूध से कही ज्यादा प्रोटीन सोया मिल्क में पाया जाता है. जो लोग लैक्टोस इंटोलरेंट होते हैं वे भी सोया मिल्क (Soy Milk) पी सकते हैं. एक कप सोया मिल्क से ही आपको 7 ग्राम तक प्रोटीन मिल जाता है. इसमें विटामिन बी12, विटामिन डी और कैल्शियम की भी अच्छीखासी मात्रा होती है. आप इस दूध को कॉफी या चाय बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं और सीधा भी इसका सेवन कर सकते हैं. 

चिया सीड्स 

हाल-फिलहाल में आपको हर तरफ चिया सीड्स से बने ड्रिंक्स और डिशेज देखने को मिल जाएंगे. इसके बड़ी वजह इन सीड्स का पोषक तत्वों से भरपूर होना भी है. 35 ग्राम तक चिया सीड्स (Chia Seeds) में 6 ग्राम प्रोटीन और 13 ग्राम तक फाइबर पाया जाता है. वहीं, इसमें कैल्शियम, आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और अनेक एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं.  

सब्जियां 

सब्जियों में विटामिन, खनिज और प्रोटीन भी होता है. पालक, आलू, ब्रोकोली और शकरकंदी को प्रोटीन डाइट (Protein Diet) का हिस्सा बनाया जा सकता है. हालांकि, इनमें प्रोटीन की बहुत ज्यादा मात्रा नहीं पाई जाती है फिर भी इन्हें खाना अच्छा चुनाव है क्योंकि कुछ मात्रा में ही सही लेकिन शरीर को प्रोटीन मिलता है. 

एवोकाडो

एवोकाडो को सुपरफूड भी कहा जाता है. यह प्रोटीन से भरपूर होता है और बॉडी बिल्डिंग कर रहे लोगों के फिटनेस रूटीन में खाने के लिए अच्छा फूड है. इसे काटकर सलाद, सैंडविच या पास्ता सॉस बनाकर भी खाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुपरफूड कही जाती हैं कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां, बना लीजिए डाइट का हिस्सा
Protein से भरपूर हैं ये शाकाहारी फूड, मांस-मछली की ही तरह इनसे शरीर को मिलता है हाई प्रोटीन 
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Next Article
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;