Protect Skin By Computer Radiation: लैपटॉप से निकलने वाली रेडिएशन डैमेज कर सकती हैं आपकी आंखें और स्किन, आजमाएं ये तरीके

Protect Skin By Computer Radiation: क्या आपको पता है फोन और लैपटॉप से निकलने वाली रेडिएशन (Laptop Radiation) आपकी आंखों व स्किन (Protect Eye And Skin) के लिये कितनी खतरनाक हो सकती है. अगर आपके इसके दुष्परिणामों से बेखबर हैं तो ये आर्टिकल जरुर पढ़ें.

Protect Skin By Computer Radiation: लैपटॉप से निकलने वाली रेडिएशन डैमेज कर सकती हैं आपकी आंखें और स्किन, आजमाएं ये तरीके

Protect Skin By Computer Radiation: लैपटॉप रेडिएशन से स्किन को होता है नुकसान, करें ये काम

नई दिल्ली:

Protect Skin By Computer Radiation: तेजी से बदलती लाइफस्टाइल में हम कई बार खुद पर ध्यान देना ही भूल जाते हैं. वर्क फ्रॉम होम हो या फिर ऑफिस, हर जगह लैपटॉप और कंप्यूटर, आज हमारी लाइफ की एक खास जरूरत बन चुके हैं. लैपटॉप और कंप्यूटर पर कई घंटे काम करने के बाद, हमारे हाथ में होता है फोन, जो रात को सोने से पहले तक हमारे साथ ही होता है और सुबह होते ही फिर हम इनके आदि हो जाते हैं. इसका मतलब की सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक, इन चीजों में हम मशगूल रहते हैं. क्या आपने कभी सोचा हैं पूरे दिन हम जिन डिवाइसों पर आंखें गड़ाए लगे रहते हैं, वो हमारे लिए कितनी खतरनाक हैं. आज हम आपको इनसे जुड़ी खास जानकारियां देंगे, जिनसे आप मदद ले सकते हैं.

चिंता का कारण (Cause For Concern)

लोग घंटों सोशल मीडिया पर अपना कीमती समय गुजार देते हैं, क्योंकि आज हम इसके आदि हो चुके हैं. शायद इनसे दूर होना आपके लिए एक बुरे सपने जैसा हो या यूं कहें कि आप इसके बिना रहने का सोच भी नहीं सकते, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कैसे ये आपकी आंखों के साथ-साथ आपकी स्किन को भी डैमेज कर रहा है. ये आपकी आंखों की रोशनी कमजोर करने के साथ-साथ आपके ब्रेन रेस्पोंस पर भी असर कर सकता है. इसका साथ ही आप मानसिक रूप से थकाव महसूस कर सकते हैं, जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक है.

k03tb2a

Protect Skin By Computer Radiation: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स का करें सेवन 

ऐसे रखें ख्याल (Take Care Like This)

  • आप एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स खाना शुरू कर दें जैसे- टमाटर, अखरोट, एवोकैडो जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें. ये आपकी त्वचा में फ्री रेडिकल्स के उत्पादन को बराबर रखते हैं. ये स्किन की पिग्मेंटेशन को कम करने के साथ ही एजिंग को रोकने में भी मदद करेंगे.
  • स्किन को टाइम टू टाइम क्लीन रखें. लगातार इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों को देखते ना रहें, बीच में थोड़े-थोड़े समय के लिए ब्रेक लें.
  • इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों से निकलने वाली नीली रोशनी आपके लिए हानिकारक होती है, ये सूरज से निकलने वाली यूवी किरणों की तरह ही होती हैं, इसलिए कोशिश किया करें जब भी आप स्क्रीन के सामने बैठकर घंटों काम करने वाले हों तो उससे पहले एसपीएफ बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें
gusbftp

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Protect Skin By Computer Radiation: ज्यादा से ज्यादा पानी पीना है जरूरी 

  • बता दें कि इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों से निकलने वाली गर्मी से आपकी स्किन डिहाइड्रेटेड हो सकती हैं, इसलिए जब भी समय मिले, बीच-बीच में ज्यादा से ज्यादा पानी पिए. आपको रोजना 2 से 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. इसके साथ ही ऐसे फ्रूटस का सेवन कर सकते हैं, जो पानी की कमी को पूरा करते हैं.
  • अपनी आंखों की खूबसूरती बरकरार रखने और आंखों के आसपास झुर्रियां होने से रोकने के लिए, अंडर आई जेल का इस्तेमाल किया जा सकता है.