विज्ञापन
This Article is From Oct 13, 2022

त्वचा के लिए एक नहीं बल्कि कई तरीकों से फायदेमंद होता है अनार, जानिए किस तरह करें इसका इस्तेमाल

Pomegranate For Skin: जितना अनार सेहत के लिए फायदेमंद होता है उतना ही इसका अच्छा असर स्किन पर भी देखने को मिलता है. जानिए त्वचा पर अनार इस्तेमाल करने के तरीके. 

त्वचा के लिए एक नहीं बल्कि कई तरीकों से फायदेमंद होता है अनार, जानिए किस तरह करें इसका इस्तेमाल
Pomegranate Face pack: इस तरह स्किन केयर में शामिल करें अनार. 

Skin Care: आपने सेहत को दुरुस्त रखने के लिए अनार का सेवन तो आपने बहुत बार किया होगा, लेकिन अब समय आ गया है कि आप अनार को स्किन केयर में भी इस्तेमाल करना शुरू कर दें. अनार (Pomegranate) एक या दो नहीं बल्कि अनेक गुणों से भरपूर फल है. इसमें स्किन को अंदरूनी और बाहरी दोनों ही रूपों में बेहतर बनाने की क्षमता है. आप इसे खानपान में तो शामिल कर ही सकते हैं साथ ही अनार से फेस पैक (Face Pack) बनाकर भी लगाए जा सकते हैं. अनार के फायदों की बात करें तो स्किन को डिटॉक्स करता है, चेहरे को सन डैमेज से बचाता है, एक्ने और फोड़े -फुंसियों को दूर रखता है और झुर्रियों को कम करने में भी इसके एंटी-एजिंग गुण देखे जा सकते हैं. 

100 रुपए से भी कम में बन जाएगी रंगोली, इस वीडियो में लड़की ने दिखाया मिनटों में Rangoli बनाने का तरीका


निखरी त्वचा के लिए अनार के फेस पैक्स | Pomegranate Face Packs For Glowing Skin

शहद और अनार 


अनार के साथ शहद (Honey) को मिलाकर फेस पैक बनाया जा सकता है. इसे तैयार करना भी बेहद आसान है. एक कटोरी अनार के दानों को पीसकर उनका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में एक चम्मच भरकर शहद मिलाएं. अच्छे से मिलाने के बाद इस फेस पैक को कम से कम 20 से 25 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखने के बाद धो लें. आपकी स्किन निखर जाएगी. 

दही और अनार

इस फेस पैक को बनाना भी बेहद आसान है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले अनार के बीजों (Pomegranate Seeds) को पीसकर कटोरी में डालें और उसमें एक चम्मच भरकर दही मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर धो लें. धूप से हुई टैनिंग को दूर करने में इस फेस का असर बेहद अच्छा नजर आता है. 

ग्रीन टी और अनार 


अनार के बीजों को पीसकर तैयार किए गए पेस्ट में एक चम्मच दही और एक पैकेट बनी हुई ग्रीन टी डाल दें. इसमें एक चम्मच शहद भी मिलाया जा सकता है. अच्छे से मिलाने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं और आधा घंटा लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. इस फेस पैक से चेहरा अच्छी तरह क्लेंज हो जाता है. 

नींबू और अनार 


अनार के पेस्ट में 1 से 2 चम्मच नींबू  के रस की मिलाएं और चेहरे पर लगा लें. फोड़े-फुंसी (Pimples) या एक्ने को दूर करने में यह फेस पैक बेहद अच्छा असर दिखाता है. इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धोया जा सकता है. 

हिचकी नहीं ले रही रुकने का नाम और हालत हो गई है खराब तो तुरंत कर लें ये काम, Hiccups हो जाएंगी बंद 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

छेलो शो की स्क्रीनिंग में दीपिका ने दिए स्टाइलिश पोज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hindi Diwas 2024 : हिन्दी दिवस से जुड़ी ये 8 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स नहीं होगा पता, जानिए यहां
त्वचा के लिए एक नहीं बल्कि कई तरीकों से फायदेमंद होता है अनार, जानिए किस तरह करें इसका इस्तेमाल
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com