झाइयां हटाने के लिए एलोवेरा को लगा लीजिए इस तरह, आलू का रस भी हटा सकता है Pigmentation

Pigmentation Home Remedies: घर की ही ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो पिग्मेंटेशन या कहें झाइयों की दिक्कत को दूर करने में असरदार साबित होती हैं. 

झाइयां हटाने के लिए एलोवेरा को लगा लीजिए इस तरह, आलू का रस भी हटा सकता है Pigmentation

Jhaiyo ke gharelu upay: झाइयों से छुटकारा दिलाते हैं कुछ घरेलू उपाय. 

Skin Care: झाइयों की दिक्कत त्वचा पर मेलानिन के जरूरत से ज्यादा प्रोडक्शन के कारण होती है. मेलानिन एक तरह का पिग्मेंट है जो त्वचा के नेचुरल रंग को गहरा करता है जिससे धब्बे या झाइयां (Pigmentation) नजर आने लगती हैं. झाइयां हार्मोंस में परिवर्तन, धूप का असर पड़ने और जेनेटिक्स के कारण भी हो सकती हैं. बहुत सी महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान भी पिग्मेंटेशन जैसी दिक्कतों से दोचार होना पड़ता है. यहां झाइयों (Jhaiyon) को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे दिए जा रहे हैं जो त्वचा को निखारने और दाग-धब्बे हटाने में बेहद असरदार साबित हो सकते हैं. 

झुर्रियां हटाने और त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाए रखने के लिए केले को इस तरह लगा लीजिए चेहरे पर, दिखेगा असर 

झाइयां दूर करके के घरेलू नुस्खे | Pigmentation Home Remedies 

एलोवेरा आएगा काम 

एलोवेरा को हाइपरपिग्मेंशन (Hyperpigmentation) को दूर करने के लिए लगाया जा सकता है. एलोवेरा की ताजा पत्ती का इस्तेमाल करना और ज्यादा फायदेमंद रहता है बजाय बाजार से खरीदे गए एलोवेरा जैल के. एलोवेरा (Aloe Vera) का गूदा लें और इसे रोजाना रात के समय चेहरे पर लगाएं और सुबह उठकर चेहरा धो लें. 

बच्चे एक मिनट भी मोबाइल छोड़ने का नहीं लेते नाम, तो इस लत को इन 5 तरीकों से दूर कर सकते हैं आप 

हल्दी और दूध 

हल्दी के एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा संबंधी कई दिक्कतों को दूर कर देते हैं. हल्दी और दूध का एकसाथ इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 10 से 12 चम्मच दूध (Milk) लें और उसमें आधा चम्मच हल्दी मिला लें. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा धो लें. त्वचा निखर जाएगी. 

7am1ilbg

आलू का रस और नींबू 

आलू के रस (Potato Juice) में नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर झाइयों पर लगा सकते हैं. इससे झाइयां कम होने में असर दिखता है. इन दोनों रस को मिलाकर तकरीबन आधा घंटा चेहरे पर लगाए रखें और उसके बाद चेहरा धोकर साफ करें. हर दूसरे दिन इस रस का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

नींबू का रस और शहद 

नींबू के ब्लीचिंग गुण त्वचा से दाग-धब्बे छुटाने का काम करते हैं. नींबू और शहद का फेस मास्क (Face Mask) बनाने लिए 2 चम्मच नींबू के रस में 2 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस तैयार फेस मास्क को चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. हफ्ते में एक बार यह फेस मास्क लगाकर देखें. 

k2n9tsso
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.