पतले नहीं हो रहे, सब कुछ कर लिया तो आज से कीजिए ये 2 एक्सरसाइज, मोटा पेट एकदम पिचक जाएगा

Yoga For Weight Loss: अगर आप बिना मेहनत किए अपना वजन कम करना चाहते हैं तो 2 योगासन आपकी मदद कर सकते हैं. इनकी मदद से आप मसल्‍स बढ़ा सकते हैं और फैट बर्न कर सकते हैं.

पतले नहीं हो रहे, सब कुछ कर लिया तो आज से कीजिए ये 2 एक्सरसाइज, मोटा पेट एकदम पिचक जाएगा

Pet kam karne ki exercise : पेट कम करने का रामबाण तरीका.

खास बातें

  • हर किसी का सपना है पतले होने का.
  • आप इन एक्सरसाइज को करके.
  • अपना पतले होने का सपना पूरा कर सकते हैं.

Yogasan That Build Muscles And Burn Fat Faster: वजन कम करना एक बड़ी चुनौति होती है. व्‍यस्‍त लाइफस्‍टाइल (Busy Lifestyle) की वजह से कई लोग ना तो वर्कआउट के लिए जिम जा पाते हैं, ना जॉगिंग ही कर पाते हैं. यही नहीं, कुछ लोगों का फिजिकल कंडीशन ऐसी नहीं होती कि वे वर्कआउट की मदद से अपने वजन को कम कर सकें. ऐसे में वजन कम करना असंभव सा लगने लगता है.  आज हम आपको दो ऐसे आसन बताने जा रहे हैं जिसे करके आप आसानी से वेट लॉस कर सकते हैं.इसे करने में ज्यादा मेहनत नहीं लगती और आसानी से फैट को बर्न किया जा सकता है. यही नहीं, मसल्‍स भी इस योगासन करने से बढ़ने लगते हैं.

कड़कड़ाती ठंड में इस चाय का एक प्याला आपको रखेगा बीमारियों से दूर, ये 5 तरह की चाय बूस्ट करेंगी इम्युनिटी

इन आसानों से करें फैट बर्न (Yogasan To Burn Fat)

 योगआपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है ये तो हम सभी जानते हैं. ऐसे में अगर आप तेजी से अपना फैट बंद करना चाहते हैं और मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन दो आसनों को अपने रेगुलर रूटीन में शामिल कर लें.  आपको बता दें कि हाथ, पैर, स्पाइन और कोर मसल्स को आप इन दो योगासनों की मदद से मजबूत बना सकते हैं.ये दो आसन हैं – संतुलन आसन और द्रुत उत्‍कटासन.

संतुलनासन करने का तरीका (Plank Pose Practice)

इसे प्‍लैंक पोजीशन के नाम से भी जाना जाता है. इसे करने के लिए सबसे पहले फर्श पर अपनी हथेली को इस तरह रखें कि आपकी उंगलियां आगे की तरफ हों और कोहनी और हाथ सिधाई में हो. अब टेबल टॉप पोजीशन बनाते हुए हथेली और पैर के पंजे पर वजन देते हुए पूरे शरीर को उठा लें. आपकी नजर दोनों हथेलियों के बीच रहेगी. कुछ देर होल्‍ड करें फिर रेस्‍ट करें. ऐसा 2 से 3 सेट करें. इसे करने से हाथ, पैर, स्‍पाइन और कोर मसल्‍स मजबूत होंगे और फैट बर्न होगा.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

द्रुत उत्कटासन करने का तरीका (Chair Pose Practice)

ये योगासन पैर, पेल्विक, स्‍पाइनल मसल्‍स के साथ साथ हाथ के मसल्‍स को भी टोन करता है. अभ्‍यास के लिए सीधा खड़े हो जाएं. प्रणाम की मुद्रा बनाएं और गहरी सांस लें. अब दोनों हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं. अब सांस छोड़ते हुए दोनों घुटनों को थोड़ा सा मोड़ें (30 से 40 इंच आगे की तरफ) और कुछ देर होल्‍ड करें. इसके बाद गहरी सांस लेते हुए घुटनों को सीधा कर रिलैक्‍स हो जाएं. अंतिम फेज में घुटनों को इतना अधिक मोड़ लें कि बैठने का पोजीशन लगे. इस तरह 3 से 4 सेट का अभ्‍यास रोज करें.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.